Auto / Tata Punch की उलटी गिनती शुरू? इसकी कमर तोड़ने को तैयार ये सस्ती SUV, कीमत बस इतनी

Zoom News : Mar 01, 2023, 01:56 PM
Upcoming Hyundai Micro SUV: माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में Hyundai और Tata Motors के बीच टकराव के लिए मंच लगभग तैयार हो चुका है. दरअसल, दक्षिण कोरियाई निर्माता हुंडई माइक्रो SUV सेगमेंट में एंट्री करने की योजना बना रही है. Hyundai की नई माइक्रो SUV का कोडनेम Ai3 है, जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एआई3, पूरी तरह से कंपनी की कैस्पर पर बेस्ड नहीं होगी, इसके कैस्पर से लंबी होने की उम्मीद है. बता दें कैस्पल, हुंडई पोर्टफोलियो में सबसे छोटी और सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध है.

वर्तमान में माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच लीड कर रही है, इसकी लगभग 12,000 यूनिट प्रति माह बिक (औसतन) रही है. अब अगर Hyundai माइक्रो एसयूवी लाती है, तो टाटा पंच की बिक्री पर असर पड़ने की संभावना है. Hyundai की नई माइक्रो SUV इसी साल भारत में डेब्यू कर सकती है. यह ग्रैंड i10 Nios वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है और इसे वेन्यू के नीचे प्लेस किया जाएगा. 

कैस्पर का व्हीलबेस 2,000 मिमी है और लंबाई 3,595 मिमी है लेकिन भारत में आने वाली माइक्रो एसयूवी की लंबाई 3,815 मिमी और व्हीलबेस 2,450 मिमी हो सकता है. बता दें कि टाटा पंच का व्हीलबेस 2,445mm और लंबाई 3,827mm है. टाटा पंच की कीमत करीब 6 लाख रुपये से शुरू होती है और उम्मीद की जा रही है कि हुंडई की माइक्रो-एसयूवी की कीमत भी 6 लाख रुपये के आसपास से ही शुरू हो सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई मिनी SUV, Grand i10 Nios के साथ पावरट्रेन साझा कर सकती है. वर्तमान में हैचबैक 82bhp पावर और 113.8Nm टार्क जनरेट करने की क्षमता वाले 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. यही पावरट्रेन हुंडई की माइक्रो-एसयूवी में देखने को मिल सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER