क्रिकेट / अभी छोड़ी नहीं है: 'सीएसके के लिए छोड़ी गई विरासत पर आपको गर्व होगा' के सवाल पर धोनी

Vikrant Shekhawat : Oct 16, 2021, 05:50 PM
Mahendra Singh Dhoni IPL Career: आईपीएल 2021 शुक्रवार रात एक शानदार फाइनल के साथ समाप्त हो गया। पहली बार दो चरणों में खेले गए इस आईपीएल सीजन का दूसरा चरण यूएई में हुआ और आखिरकार एक बेहतरीन फाइनल में वो टीम जीत गई जो पिछले साल प्लेऑफ से भी बाहर थी। चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दुबई में खेले गए फाइनल में 27 रन से शिकस्त दी और चौथी बार आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया। चौथी बार खिताब जीतने वाले कप्तान धोनी ने मैच के बाद कई बातों का जवाब दिया लेकिन सबसे अहम था वो सवाल जो उनके करियर से जुड़ा था।

मैच खत्म होने के बाद प्रजेंटेशन सेरेमनी में हर्षा भोगले ने हमेशा की तरह सबसे पहले मैच और पूरे सीजन से जुड़े कई सवाल पूछे। धोनी ने अपनी टीम और खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की, ये भी बताया कि कैसे टीम पिछले सीजन की असफलता से उबरते हुए इस बार खिताब जीतने में सफल रही, इसके अलावा उन्होंने टीम के साथियों के साथ-साथ उन हजारों फैंस को भी शुक्रिया कहा जो यूएई में आईपीएल आयोजित होने के बावजूद लगातार टीम का समर्थन करने आते रहे।

इन सभी सवालों के अंत में हर्षा भोगले ने धोनी से वो सवाल पूछ ही लिया जिसका इंतजार था, क्या अगले आईपीएल में वो फिर से खेलते दिखेंगे? इस पर धोनी ने कहा, "फिर से वही कहना चाहता हूं जो कह चुका हूं, कि ये बीसीसीआई पर निर्भर करेगा। दो नई टीमें आ रही हैं, ऐसे में हमें तय करना होगा कि सीएसके के लिए क्या बेहतर है। ये मेरे टॉप 3 या टॉप-4 में रहना का मुद्दा नहीं है। ये मुद्दा है टीम को ऐसी मजबूती देना कि उसको आगे दिक्कत ना हो। कोर ग्रुप अहम है, हमको अच्छे से देखना होगा कि अगले 10 साल कौन अपना योगदान दे सकता है।"

इसके बाद जब धोनी जाने लगे तो हर्षा भोगले ने कहा, "आप उस विरासत (Legacy) पर गर्व कर सकते हैं जो आपने पीछे छोड़ी है।" इस पर धोनी का तुरंत एक जबरदस्त जवाब आता है कि, "अभी भी मैंने पीछे छोड़ा नहीं है।" बस इस अंतिम लाइन को सुनकर हर्षा भोगले भी उत्साह में उछल पड़े। दरअसल यही वो चीज थी जो धोनी के करोड़ों फैंस सुनना चाह रहे होंगे। वो अभी भी फिट नजर आ रहे हैं और उनके बयान के बाद लगता है कि चेन्नई की जब नई टीम बनेगी तो उसको मजबूत करने के लिए आईपीएल 2022 में धोनी भी मौजूद रहेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER