Sports / ICC ने बदले ये 3 नियम, भारतीय खिलाड़ी हुए सस्पेंड, जाने क्यों

Zoom News : Apr 02, 2021, 07:30 AM
नई दिल्ली। गुरुवार को आईसीसी ने अंपायर्स कॉल से लेकर डीआरएस पर बड़ी बैठक की, इसके अलावा आईपीएल 2021 से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स को बुरी खबर मिली। वहीं महिला वनडे क्रिकेट के भी नियमों में आईसीसी ने बड़ा बदलाव किया है। वहीं पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान में हिस्सा ले रही एक महिला वेटलिफ्टर को डोपिंग के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड ने गुरुवार को फैसला किया कि विवादास्पद ‘अंपायर्स कॉल’ अंपायरों के फैसले की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का हिस्सा बनी रहेगी लेकिन मौजूदा डीआरएस नियमों में कुछ बदलाव लागू किए। आईसीसी ने अंपायर्स कॉल को बरकरार रखा है और इसके अलावा LBW के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के ऊपर तक कर दिया गया है। LBW के फैसले की समीक्षा पर निर्णय लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से पूछ पाएगा कि गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया था या नहीं। साथ ही तीसरे अंपायर शॉर्ट रन की स्थिति में रीप्ले में इसकी समीक्षा कर पाएगा और अगर कोई गलती होती है तो अगली गेंद फेंके जाने से पहले इसे सही करेगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने महिला क्रिकेट में दो बड़े बदलावों को मंजूरी दे दी है। महिला के वनडे क्रिकेट में 5 ओवर के शुरुआती बल्लेबाजी पावरप्ले को हटा दिया गया है। इसके अलावा सभी टाई होने वाले मैचों का फैसला अब सुपर ओवर से होगा।

फिन एलेन के तूफानी अर्धशतक और मार्टिन गुप्टिल के साथ उनकी पहले विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की मदद से न्यूजीलैंड ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 65 रन से करारी शिकस्त देकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। बारिश के कारण यह मैच 10-10 ओवरों का कर दिया जिसमें पावरप्ले तीन ओवर का था और एक गेंदबाज को दो – दो ओवर करने थे। न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद 10 ओवर में चार विकेट पर 141 रन ठोक दिये। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 9.3 ओवर में 76 रन पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड ने पहला मैच 66 रन से और दूसरा मैच 28 रन से जीता था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER