Health / अगर नही बढ़ रही Height, तो डाइट में खाये ये 10 चीजें

Zoom News : Jan 29, 2021, 03:37 PM
Delhi: हालांकि मानव की ऊंचाई आनुवंशिकता पर निर्भर करती है, लेकिन शरीर के उचित विकास और विकास के लिए, आहार में पर्याप्त पोषक तत्व होना भी आवश्यक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के बाद इंसान की लंबाई बढ़ाना मुश्किल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई खाद्य पदार्थ हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करके कद बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। प्रोटीन शारीरिक विकास, ऊतक मरम्मत और प्रतिरक्षा समारोह में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, कैल्शियम, विटामिन-डी, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी हड्डियों को मजबूत करते हैं। जिन बच्चों की हाइट रुक जाती है उनके शारीरिक विकास के लिए कुछ चीजें बहुत फायदेमंद हो सकती हैं।

फली वाली सब्जियां - फलियां वाली सब्जियों में प्रोटीन के अलावा, कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन इंसुलिन वृद्धि कारक 1 (IGF-1) के स्तर को बढ़ाकर काम करता है। आयरन और विटामिन बी लेग्युमिनस सब्जियों में भी पाए जाते हैं, जो आपको एनीमिया से बचाता है।

चिकन- प्रोटीन से भरपूर चिकन और कई पोषक तत्व सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। चिकन को विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो आपकी लंबाई को बढ़ाने का काम कर सकता है। टौरिन नामक तत्व भी इसमें पाया जाता है, जो एक एमिनो एसिड है।

बादाम - बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और खनिज भी लंबाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। स्वस्थ वसा के अलावा, फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी इसमें पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, बादाम हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

पत्तेदार सब्जियाँ- पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केला, अरगूला, गोभी में भी कई पोषक तत्व होते हैं। इन सब्जियों में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने का काम करता है।

दही - दही को प्रोटीन के अलावा कई विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। 200 ग्राम दही में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया भी होते हैं जो कुछ आंतों को फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा, दही को हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

शकरकंद- विटामिन-ए युक्त शकरकंद हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करके लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के तत्व होते हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं। विटामिन-सी के अलावा, यह मैंगनीज, विटामिन बी 6 और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है।

क्विनोआ - क्विनोआ एक प्रकार का बीज है जिसका उपयोग अक्सर अन्य अनाजों के स्थान पर किया जाता है। क्विनोआ पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसमें उन सभी नौ प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं, जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। इसमें हड्डी के ऊतकों के लिए आवश्यक मैग्नीशियम भी शामिल है, जो हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ा सकता है।

अंडा - अंडा पोषण का पावरहाउस है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। हड्डी के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं। 874 बच्चों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की ऊंचाई बढ़ती है। अंडे के पीले भाग (जर्दी) में मौजूद स्वस्थ वसा भी शरीर को लाभ पहुंचा सकती है।

बैरी- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबेरी भी कई प्रकार के पोषण से लैस हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को बेहतर बनाता है और टिश्यू को ठीक करने का काम करता है। विटामिन-सी कोलेजन के संश्लेषण को भी बढ़ाता है, एक प्रोटीन जो आपके शरीर में सबसे अधिक मात्रा में होता है। एक अध्ययन के अनुसार, कोलेजन हड्डियों के घनत्व में वृद्धि करके इसे बेहतर बनाता है।

सैल्मन मछली- ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन मछली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड एक वसा है जो हृदय के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, जो शरीर के विकास और विकास के लिए भी अच्छा माना जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों के विकास को भी बढ़ावा दे सकता है। यह बच्चों में नींद की समस्या को भी दूर कर सकता है, जो उनके विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER