देश / अगर ट्रैफ़िक अवरुद्ध हुआ तो हो जाएगा टोल मुक्त, लाइव देख पाएगे ट्रैफ़िक की स्थिति, सरकार की...

Zoom News : Mar 01, 2021, 05:17 PM
नई दिल्ली: देशभर के नेशनल हाईवे पर FASTag अनिवार्य हो गया है। फस्टैग के माध्यम से 95 करोड़ रुपये का दैनिक संग्रह टोल बिंदुओं पर किया जा रहा है। सरकार डिजिटल टोल संग्रह के माध्यम से टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम को समाप्त करना चाहती है, सरकार को इसमें सफलता भी मिल रही है, भले ही भविष्य में कुछ समय बाद टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम की स्थिति हो। अगर ऐसा होता है, तो सरकार ने इसे व्यवस्थित करने के बारे में भी सोचा है।

अगली बार जब आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकलते हैं, तो आप पहले ही देख पाएंगे कि टोल प्लाजा पर कितना ट्रैफिक जाम है, इसके अनुसार आप अपना रूट और प्लान बदल सकते हैं। इसके लिए, सड़क परिवहन मंत्रालय (सड़क और परिवहन मंत्रालय) ने आज एक वास्तविक समय ऑनलाइन यातायात निगरानी प्रणाली ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप पर आपको टोल पॉइंट्स पर मिनट-दर-मिनट अपडेट मिलते रहेंगे।

इसके अलावा, सड़क और परिवहन मंत्रालय यह भी विचार कर रहा है कि अगर एक टोल प्लाजा के FASTags लेन पर यातायात एक निर्धारित समय से अधिक हो जाता है, तो इसे मुक्त किया जाएगा। इसके लिए तीन कलर कोड सिस्टम होंगे, जैसे ग्रीन, येलो और रेड। जैसे ही एक टोल प्लाजा पर ट्रैफिक लाल लाइन को पार करता है, टोल प्लाजा को खाली करके ट्रैफिक को खोल दिया जाएगा। हालांकि, फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्ट किया जा रहा है।

वाहन के कागजात दिखाने के लिए लोगों को ट्रैफिक पुलिस का सामना नहीं करना पड़ेगा, आपके वाहन दस्तावेजों को आरएफआईडी के माध्यम से स्कैन किया जाएगा और आपको कहीं भी रुकने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे पुलिस के साथ-साथ यात्रियों का भी समय बचेगा।

सड़क और परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि अब FASTags लेन में प्रतीक्षा अवधि तेजी से घट रही है, पहले प्रतीक्षा अवधि 464 सेकंड थी, अब इसे घटाकर 150 सेकंड कर दिया गया है। यानी, FASTags जैसे इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान प्रणाली के कारण लोग बहुत समय बचा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER