देश / अगर आपके पास भी है 25 पैसे का सिक्का, तो आप रातोंरात बन सकते है लखपति

Vikrant Shekhawat : Oct 01, 2021, 08:26 PM
Earn 11 lakh by selling old 25 Paisa coin: दुनिया में लोगों को अजीबो-गरीब चीजों को इकट्ठा करने का शौक होता है. ऐसा ही एक शौक होता है पुराने और एंटीक सिक्कों(coins) को कलेक्ट करना. पुराने सिक्कों को कलेक्ट करने का यह शौक कुछ लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. लोग इन पुराने सिक्कों(coin) के लिए लाखों रुपये तक देने को तैयार रहते हैं. ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर (Quikr) पर लोग ऐसे ही पुराने सिक्कों की खरीद बिक्री करते हैं. आइए आपको ऐसे ही कुछ सिक्कों(coin) के बारे में बताते हैं, जो आपको रातों रात लखपति बना सकते हैं.

  • 11 लाख में बिक रहा 25 पैसे का सिक्का

Quikr पर 25 पैसे के coins के एक बंडल को 11.10 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. इस बंडल में कुल 10 coinsहैं. जिसमें 4 सिक्के 1961 के हैं और तीन-तीन सिक्के (coins)1962 और 1963 के हैं.

  • साढ़े तीन लाख में 2 रुपये का सिक्का

क्विकर (Quikr) पर ही एक और पोस्ट के मुताबिक 2 रुपये के दो coins साढ़े तीन लाख रुपये में बेचे जा रहे हैं. इसमें से एक coins1993 का है, जिसपर स्मॉल फैमली हैप्पी फैमली बना है और एक सिक्का 2003 में इंडियन रेलवे पर जारी किया गया है. 

  • 2.70 लाख रुपये में 5 रुपये का सिक्का

देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेद्र प्रसाद के लिए जारी 5 रुपये का coins क्विकर पर 2.70 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. 

  • 10 पैसे के सिक्कों पर मिलेगा 2 लाख रुपये

पुराने सिक्कों की इस बिक्री में आपको 10 पैसे के एक coins के लिए आपको 2 लाख रुपये तक मिल सकता है. क्विकर पर मौजूद एक पोस्ट के मुताबिक 10 पैसे के एक 1974 के सिक्के को 2 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. 

  • 25 पैसे के सिक्के के बदले मिलेंगे 1.50 लाख रुपये

25 पैसे का एक पुरान coins आपको लखपति बना सकता है. क्विकर पर ही एक यूजर 25 पैसे के एक पुराने सिक्के के 1.50 लाख रुपये में बेच रहा है. यह सिक्का 1990 में जारी किया गया था और बिल्कुल अच्छी हालत में है. 

  • आरबीआई ने जारी की थी चेतावनी

पुरानेcoins की इस खरीद-फरोख्त में कई बार लोग फर्जीवाड़े के शिकार भी हो जाते हैं. इसके लिए देश के केंद्रीय बैंक RBI ने एक चेतावनी जारी करते हुए लोगों से इस फर्जीवाड़े से सतर्क रहने को कहा था. RBI ने कहा था कि पुराने coins की इस खरीद-बिक्री के किसी मामले में RBI हस्तक्षेप नहीं करता है. अगर कोई आपको RBI के नाम पर ऐसा कोई ऑफर दे, तो सतर्क हो जाएं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER