देश / नौकरी से थक गए तो बने खुद के बॉस, सरकार दे रही घर बैठे कमाई का मौका

Zoom News : Oct 07, 2021, 08:07 PM
क्या आप जॉ(Job)ब से थक या ऊब गए हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आप अकेले नहीं है। अधिकतर लोग एक समय तक जॉब(Job) करने के बाद ऊब जाते हैं। खास कर वे लोग जिन्हें अपने गांव या शहर से बाहर किसी दूसरी जगह नौकरी के लिए जाना पड़ता है। अगर आप गांव से निकल कर किसी शहर में नौकरी कर रहे हैं तो आपके पास वापस गांव लौट कर घर बैठे कमाई करने का मौका है। ये मौका सरकार दे रही है। जी हां सरकार गांव में घर बैठे मोटी कमाई करने का मौका ऑफर कर रही है। आइए जानते हैं कैसे।

क्या है काम सरकार एक स्कीम चला रही है, जिसका फायदा उठा कर आप गांव में रह कर ही तगड़ी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि मोदी सरकार के राज में डिजिटल इंडिया अभियान को काफी बढ़ावा मिला है। इसी अभियान के तहत शिक्षित लोगों को गांव में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) खोलने का मौका दिया जा रहा है। आप गांव में अपने घर पर ही सीएससी खोल कर कमाई कर सकते हैं

जानिए क्या है सरकार का मकसद सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाना और डिजिटल इंडिया का विस्तार करना है। अब बात करते हैं सीएससी सेंटर खोलने के प्रोसेस की। इसके लिए आपको इंटरनेट और कम्पूटर-लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहता है उसे register.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कितनी है रजिस्ट्रेशन फीस इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन के रूप में 1,400 रुपये देने होंगे। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के समय जहां आप सीएससी सेंटर खोलेंगे उस जगह की फोटो भी अपलोड करनी होती है। यहां आपको एक फॉर्म भी भरना होगा, जिसके बाद आपको एक आईडी दी जाएगी। इसी आईडी की मदद से आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन स्वीकार हुआ तो आपको बकायदा ट्रेनिंग मिलेगी।

मिलेगा सीएससी सर्टिफिकेट ट्रेनिंग के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सर्टिफिकेट के साथ-साथ कई सारी सर्विसेज देने की अनुमति दी जाएगी। ये अनुमति साइबर कैफे वालों के पास नहीं होती। आप सीएससी सेंटर से ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, ई-कॉमर्स सेल, कृषि सेवाएं, एयर, रेल और बस टिकट बुकिंग, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज कर सकेंगे। ही आपकी कमाई का जरिया होगा।

कर सकेंगे पैन और पासपोर्ट के लिए आवेदन आप अपने सीएससी सेंटर से लोगों के पैन कार्ड से पासपोर्ट तक के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन सेवाओं के लिए सरकार आपसे कोई चार्ज नहीं लेगी। आप खुद ही अपनी सेवाओं के लिए चार्ज कर सकते हैं। इसी तरह आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी मिलती है। आधार सेंटर की फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए आपको बाकायदा एक एग्जाम देना होता है। यदि आप इस एग्जाम को पास कर लें तो उसके बाद ही आपको आधार सेंटर खोलने की इजाजत मिलती है। ये जरूरी एग्जाम पास करने के बाद आपको आधार सर्विस सेंटर खोलने का लाइसेंस मिलेगा। आधार सेंटर के लिए होने वाला एग्जाम सर्टिफिकेशन के लिए होता है। एक बार लाइसेंस मिलने के बाद आप काम शुरू कर सकते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER