बड़ा खुलासा / मंगल ग्रह का बिगड़ा संतुलन, नहीं घूम रहा धुरी पर सीधा, लड़खड़ाहट से साइंटिस्ट हुए हैरान

Zoom News : Jan 12, 2021, 02:40 PM
USA: आपने देखा होगा कि गाड़ी चलाते समय गाड़ी या दोपहिया के एक टायर का अलाइनमेंट बिगड़ जाता है जबकि वाहन लड़खड़ाने लगता है। इसी तरह, मंगल भी अपनी धुरी पर सीधे नहीं घूम रहा है। वह लड़खड़ा रहा है। वैज्ञानिक इस रहस्यमय हरिण के बारे में बहुत हैरान और परेशान हैं। स्टैगर के कारण, अपनी धुरी पर मंगल की चाल कमजोर हो रही है। इस तथ्य का खुलासा हाल ही में अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन ने किया है।

मंगल अपनी धुरी पर सीधे नहीं घूम रहा है। यह घूम रहा है और लड़खड़ा रहा है। मंगल ग्रह हर 200 दिनों में अपनी धुरी से 4 इंच अलग हो रहा है। इस प्रक्रिया को द चैंडलर वॉबल कहा जाता है। इसका नाम खगोलशास्त्री सेठ कार्लो चैंडलर के नाम पर रखा गया था। उन्होंने इस प्रक्रिया की खोज एक सदी पहले की थी। 

मंगल इस तरह से हमारे सौर मंडल में घूमने वाला दूसरा ग्रह बन गया है। मंगल से पहले, अपनी धुरी पर सीधे न जाने का रिकॉर्ड केवल पृथ्वी के पास था। अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन - एजीयू के अनुसार, यह एक भूभौतिकीय गतिविधि है जिसमें कोई भी ग्रह अपनी धुरी पर सीधे नहीं घूमता है। ऐसा लगता है जैसे उसका संरेखण बदल गया है। 

पृथ्वी भी लड़खड़ा जाती है। यह अपनी धुरी से 30 फीट नीचे खिसक गया है। चौंका देने वाली पृथ्वी 433 दिनों के बाद एक बार दिखाई देती है। जबकि हर 200 दिन में एक बार मंगल का डगमगाना दिखाई देता है। यह हरिण दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए एक पहेली है, लेकिन कुछ गणनाओं के आधार पर, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह कुछ शताब्दियों में अपने आप समाप्त हो जाएगा।

हालाँकि, पृथ्वी की गति धीरे-धीरे मजबूत और लंबी होती जा रही है। इसके पीछे वायुमंडल में बदलाव और महासागरों का दबाव जिम्मेदार हो सकता है। लेकिन मंगल का डगमगाना बहुत रहस्यमय है। 18 साल के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद किए गए नए अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिक केवल यह पता लगा सके कि मंगल डगमगा रहा है। हम इसके पीछे का कारण नहीं खोज पाए हैं। 

यह अध्ययन तीन उपग्रहों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर किया गया है। ये उपग्रह हैं - मार्स ओडिसी, मार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर और मार्स ग्लोबल सर्वेयर। वैज्ञानिकों ने एक बार महसूस किया कि यह हरिण अपने आप खत्म हो जाएगा, लेकिन यह साल-दर-साल मजबूत हो रहा था। 

मंगल पर कोई समुद्र नहीं है, इसलिए ऐसा माना जाता है कि वहां के वातावरण के दबाव में बदलाव के कारण मंगल का हकलाना खत्म नहीं हो रहा है। हालाँकि, इस बारे में अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। नासा के जेपीएल में काम करने वाले एयरोस्पेस इंजीनियर एलेक्स कोनोप्लेव ने कहा कि इस हकलाने का सही आंकलन करने के लिए सालों तक सही आंकड़ों का विश्लेषण करना पड़ता है। साथ ही उचित निगरानी भी करनी होगी। 

भविष्य में, ऐसी संभावना हो सकती है कि अपनी धुरी पर घूमने के दौरान, मंगल इतना अधिक लड़खड़ाना शुरू कर देगा कि उसकी गति कमज़ोर होती रहेगी। क्योंकि किसी भी ग्रह के अपनी धुरी पर घूमने का कारण उसके केंद्र यानी क्रस्ट में मेंटल की बाहरी परत के साथ सही समन्वय है। यदि यह समन्वय बिगड़ता है, तो ग्रह टूट सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER