Odisha / एक आकस्मिक फसल योजना तुरंत लागू करें: ओडिशा के मुख्यमंत्री

Zoom News : Aug 31, 2021, 09:15 PM

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को कृषि और किसान अधिकारिता विभाग को राज्य के 68 प्रतिशत से अधिक प्रखंडों में संभावित सूखे के साथ एक आकस्मिक फसल योजना लागू करने का निर्देश दिया। यहां संभावित सूखे की स्थिति की समीक्षा करते हुए, श्री पटनायक ने कहा, “अब तक 314 ब्लॉकों में से 213 में कम बारिश दर्ज की गई है। विभाग को प्रतिदिन परिदृश्य की निगरानी करनी चाहिए। इसके अलावा, कलेक्टरों को अनुशासन का दौरा करने के माध्यम से आपदा को कम करने के लिए आंदोलन करना चाहिए।"


उन्होंने आकस्मिक योजना के क्रियान्वयन, नहरों में पानी बहने और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों के क्रियान्वयन पर समन्वित कार्रवाई पर जोर दिया।


सीएम को फसल खराब होने की स्थिति में दूसरी फसल के लिए बीज और मिनी किट उपलब्ध कराने और वर्तमान फसल को रखने के लिए रियायती शुल्क पर किसानों को डीजल पंप यूनिट देने के भी निर्देश दिए।


इसके अलावा, अधिकारियों को आधा एकड़ या उससे अधिक की कृषि भूमि में तालाब खोदने के लिए कहा गया था। सभी कैरी सिंचाई कार्यों को सात दिनों के भीतर उनकी बहाली के बाद चालू किया जाना चाहिए। बटाईदारों और छोटे किसानों को आजीविका प्रौद्योगिकी कार्यों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।


मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने कहा कि राज्य में 30 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि लंबे समय तक सूखे के कारण धान की फसल प्रभावित हुई, लेकिन गैर-धान की फसल प्रभावित नहीं हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER