गिलगित-बाल्टिस्तान / इमरान खान ने लिया ऐसा फैसले की पुरा पाकिस्तान करने लगा विरोध, जाने क्या

Zoom News : Oct 04, 2020, 03:43 PM
नई दिल्ली: 16 जनवरी 1948 को हुई सुरक्षा परिषद की 228 वीं बैठक में पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि सर मोहम्मद जफरुल्लाह खान ने कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू और कश्मीर राज्य का ही एक हिस्सा है। मार्च 1963 में पाकिस्तान के विदेश मंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को पत्र लिखा। जिसमें लिखा था की  मेरे लिए यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि जम्मू और कश्मीर का क्षेत्र संघ के क्षेत्र का हिस्सा नहीं है, जम्मू और कश्मीर का क्षेत्र जम्मू और कश्मीर के लोगों का है।


2019 में गिलगित-बाल्टिस्तान घोषित हुआ था J&K का हिस्सा

पिछले साल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली सात सदस्यीय पीठ ने भी गिलगित-बाल्टिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को सील करते हुए जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा घोषित किया था। 2014 में, एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) विधान सभा के नेतृत्व के लिए भेजा गया था।

मुस्लिम लीग नवाज, मुस्लिम सम्मेलन, पीपुल्स पार्टी ऑफ पाकिस्तान, जमात-ए-इस्लामी, आजाद कश्मीर पीपुल्स पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों ने भी एक स्पष्ट संदेश दिया है, जिसमें कहा गया है "गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का प्रांत बनाने से विनाशकारी परिणाम होंगे।" जम्मू-कश्मीर के विवादित क्षेत्र के लिए। "


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER