Indian Economy / 2021 में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था होगी चरम पर, जो चीन को भी छोड़ देगी पीछे- IMF

Zoom News : Oct 14, 2020, 06:53 AM
Delhi:  वर्तमान वित्तीय वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, वर्ष 2021 में सब कुछ ठीक होने की उम्मीद है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के नए अनुमान से ये बातें सामने आई हैं। यहां आपको बता दें कि पिछले सप्ताह विश्व बैंक ने कहा था कि इस वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 9.6 प्रतिशत की कमी आएगी। इसके अलावा, मूडीज सहित कई बड़ी रेटिंग एजेंसियां ​​पहले से ही जीडीपी में गिरावट की आशंका जता रही हैं।

10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखी जा सकती है। हालांकि, इसके साथ आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में, भारतीय अर्थव्यवस्था संभवतः 8.8 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज करेगी।

यह चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल करेगा। आईएमएफ के अनुसार, चीन को 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है। आईएमएफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि जीडीपी विकास अनुमान में संशोधन भारत के मामले में बड़ा है। आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 4.2 प्रतिशत थी।

विश्व अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट 

आईएमएफ की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान विश्व अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है। उसी समय, 2021 में 5.2 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है। आईएमएफ रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2020 के दौरान, 1.9 की वृद्धि दर्ज करने के लिए चीन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एकमात्र देश होगा। प्रतिशत।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER