Budget Session / सरकार बजट से पहले आम-राय बनाने की कोशिश में, 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

Zoom News : Jan 24, 2023, 06:06 PM
Budget Session: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023—24 का आम बजट पेश करेंगी। महंगाई और रोजगार सहित अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हमलावर रुख को देखते हुए बजट सत्र के हंगामेदार होने की पूरी संभावना व्यक्त की जा रही है। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि केंद्र सरकार बजट सत्र से पहले राजनीतिक पार्टियों के बीच आम राय बनाने की कोशिश में है। ऐसे में सरकार बजट सत्र से 1 दिन पहले यानि 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुला सकती है।

बता दें कि इस साल बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और दो चरणों में 6 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान संसद में कुल 27 बैठकें आयोजित होंगी। करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 12 मार्च से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा। 31 जनवरी को दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संबोधित करेंगी। इसी दिन वित्त वर्ष 2022—23 का वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। इसके अगले ही दिन 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी।

पुराने संसद भवन में होगा सत्र

पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा गर्म थी कि इस बार होने वाले बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति का संयुक्त अभिभाषण नए संसद भवन में होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सारे कयासों पर विराम लगा दिया है। ओम बिरला ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि नए संसद भवन का कार्य अभी जारी है। ऐसे में पुराने संसद भवन में ही बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER