Covid Update / महाराष्ट्र में कोरोना ने पसारे पांव, लगातार तीसरे दिन नए मरीजों की तादाद 1000 के पार

Zoom News : Jun 04, 2022, 08:24 PM
मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में शनिवार को कोविड-19 के 1357 नए मरीज सामने आए हैं। यह लगातार तीसरा दिन है जब महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों की संख्या एक हजार से अधिक आई है। शनिवार को दर्ज किए गए 1357 मामलों में से सिर्फ मुंबई में 889 मामले रिकॉर्ड किए गए। इस दौरान में मुंबई में इस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। इसके साथ ही नवी मुंबई नगर निगम में 104 और ठाणे में 91, जबकि पुणे में कोरोना के 68 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के 1134 नए मामले आए थे और तीन लोगों की इस बीमारी से मौत हुई थी।

एक दिन पहले ही कोरोनो वायरस मामलों में लगातार वृद्धि के बीच, बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल चहल ने शुक्रवार को निकाय अधिकारियों को उन आवासीय इमारतों में बड़े पैमाने पर जांच करने का निर्देश दिया, जहां हाल ही में संक्रमण के मामले पाए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दैनिक कोविड-19 परीक्षणों की संख्या को मौजूदा आठ हजार परीक्षणों से बढ़ाकर 30,000 से अधिक किया जाना चाहिए, क्योंकि संक्रमण की दर आठ प्रतिशत तक पहुंच गई है जो एक चेतावनी संकेत है।

बीएमसी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि चहल ने पहले दिन में महाराष्ट्र सरकार के कोविड कार्यबल के सदस्य डॉ। संजय ओका के साथ निकाय अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। विज्ञप्ति में निकाय प्रमुख को उद्धृत करते हुए कहा गया, “आईआईटी-कानपुर के विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि जुलाई में कोविड-19 की चौथी लहर आएगी और उनकी चेतावनी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि पिछली लहरों के बारे में उनकी भविष्यवाणी सच थी। मामलों में हालिया वृद्धि को देखते हुए, चौथी लहर की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।”

बीएमसी ने आयुक्त ने निकाय अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि चिकित्सा प्रयोगशालाएं किसी भी मरीज को सीधे कोविड-19 रिपोर्ट न दें। उन्होंने कहा कि मरीजों की संक्रमण की सभी दैनिक रिपोर्ट पहले नगर निकाय को भेजी जानी चाहिए और यदि इस नियम का उल्लंघन किया जाता है तो परीक्षण केंद्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER