दुनिया / इस देश में दुनिया का सबसे ठंडा स्कूल, छोटे बच्चे -51 डिग्री सेल्सियस में भी स्कूल में पढ़ने के लिए आते है

Zoom News : Dec 11, 2020, 04:14 PM
साइबेरिया को दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक माना जाता है और यह दुनिया का सबसे ठंडा स्कूल भी है जहां तापमान अक्सर -50 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। इस सर्द ठंड के बावजूद, छोटे बच्चे इस स्कूल में पढ़ने के लिए पहुंचते हैं, और यह स्कूल 11 साल या उससे कम उम्र के छात्रों के लिए बंद रहता है, जब तापमान -52 डिग्री या उससे कम हो जाता है।

यह स्कूल ओम्याकॉन शहर में स्थित है और इसमें डाकघर और बैंक जैसी कुछ बहुत ही बुनियादी सुविधाएं हैं। इस दुर्गम और चुनौतीपूर्ण जगह पर भी कोरोना वायरस का खतरा है और स्कूल आने वाले बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों और कर्मचारियों को स्कूल में प्रवेश करने से पहले तापमान की जांच करनी होती है।

यह स्कूल स्टालिन के शासन में वर्ष 1932 में बनाया गया था। इस स्कूल में, खुर तुमुल और बेरग युरडे गाँवों के बच्चे पढ़ने आते हैं। स्थानीय फोटोग्राफर शिमोन ने साइबेरियन टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मैं 8 दिसंबर को सुबह लगभग 9 बजे शूटिंग कर रहा था और उस समय यहां का तापमान शून्य से 51 डिग्री सेल्सियस कम था। 

उन्होंने आगे कहा कि मुझे अपने दस्ताने लगातार पहनने पड़ते हैं, हालांकि वे बहुत आरामदायक नहीं थे, लेकिन अगर मैंने उन्हें नहीं पहना, तो मेरी उंगलियां पूरी तरह से जम जाएंगी और मुझे ठंढ की समस्या हो सकती है, जो अत्यधिक ठंड के कारण उंगलियों को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां कितने बच्चे स्कूल में चुनौतियों का सामना करने जाते हैं। कभी वह अपने माता-पिता के साथ होता है तो कभी वह अपने कुत्तों के साथ।

गौरतलब है कि -50 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर हाइपोथर्मिया का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। हाइपोथर्मिया एक मेडिकल इमरजेंसी है जिसमें शरीर का तापमान बहुत तेजी से गिरने लगता है, जिससे उच्च रक्तचाप, तेजी से दिल की धड़कन, घबराहट, और कुछ मामलों में हो सकता है। 

इस तापमान पर, डॉक्टर लंबी, गहरी साँस लेने से भी मना कर देते हैं, क्योंकि केवल इस तापमान पर साँस लेने में दर्द हो सकता है और फेफड़ों में बहुत ठंडी हवा भरने का खतरा होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। । इस क्षेत्र में न केवल पढ़ाई होती है, बल्कि सामान्य जीवन भी बहुत चुनौतीपूर्ण होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER