देश / 300 रुपये रोज कमाने वाले मजदूर को आयकर विभाग ने भेजा 1 करोड़ रुपये का नोटिस

News18 : Jan 16, 2020, 03:19 PM
ठाणे। मुंबई के उपनगर ठाणे (Thane) की झुग्‍गी बस्‍ती अंबीवली (Ambivali) में रहने वाले बाबूसाहेब अहीर 300 रुपये रोजाना की दिहाड़ी पर मजदूरी करते हैं। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उन्‍हें जो नोटिस भेजा है उसे देखकर अहीर ही नहीं कोई भी चौंक जाएगा। आयकर विभाग ने 300 रुपये रोज कमाने वाले मजदूर (Daily Wager) को 1.05 करोड़ रुपये का टैक्‍स नोटिस (Notice) भेज दिया है। बताया जा रहा है कि अहीर के बैंक खाते में नोटबंदी (Demonetisation) के दौरान 58 लाख रुपये जमा किए गए थे।

बाबूसाहेब अहीर को बैंक अकाउंट की जानकारी ही नहीं

आयकर नोटिस मिलने के बाद बाबूसाहेब अहीर ने ठाणे पुलिस (Thane Police) को इसकी शिकायत दी है। अहीर का कहना है कि उसे उस बैंक खाते (Bank Account) की कोई जानकारी नहीं है, जिसमें 58 लाख रुपये जमा किए गए हैं। अहीर के मुताबिक, हो सकता है कि किसी ने फर्जी दस्‍तावेजों (Fake Documents) के आधार पर उसके नाम से बैंक खाता खुलवा लिया हो। बाबूसाहेब अपने ससुर की झोपड़ी में उनके साथ ही रहता है। अहीर ने बताया कि उसे पहली बार सितंबर, 2016 में एक नोटिस के जरिये पता चला कि एक प्राइवेट बैंक में उसके नाम पर खुलवाए गए खाते में नोटबंदी के दौरान 58 लाख रुपये जमा किए गए हैं।

फर्जी पैन कार्ड के जरिये किसी ने खुलवाया बैंक खाता

पहला नोटिस मिलते ही बाबूसाहेब अहीर ने आयकर विभाग और बैंक से संपर्क किया। पता चला कि उसके पैन कार्ड (PAN Card) का इस्‍तेमाल कर बैंक खाता खुलवाया गया है, लेकिन इसमें उसकी फोटो (Photo) और हस्‍ताक्षर (Signatures) गलत हैं। साफ हो गया कि बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए उसके फर्जी पैन कार्ड का इस्‍तेमाल किया गया था। इस साल 7 जनवरी को आयकर विभाग की ओर से अहीर को 1।05 करोड़ का टैक्‍स नोटिस भेजा गया है। ये पहला नोटिस आने के बाद पुलिस और आयकर विभाग को जानकारी देने के बाद अहीर को भेजा गया दूसरा नोटिस है। अब अहीर की शिकायत पर पुलिस ने जांच (Probe) के आदेश दे दिए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER