बर्ड फ्लू के लक्षण / भारत में बढ़े बर्ड फ्लू के मामले, सावधान रहें ये लक्षण दिखाई दें तो तुंरत करवाये चेक

Zoom News : Jan 04, 2021, 06:13 PM
Delhi: कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और इस बीच एक और बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। भारत में बर्ड फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं। बर्ड फ्लू एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) के कारण होता है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। यह वायरस संक्रमित पक्षियों और मनुष्यों दोनों के लिए भी बहुत खतरनाक है।

बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण की तरह है जो न केवल पक्षियों के लिए बल्कि अन्य जानवरों और मनुष्यों के लिए भी उतना ही खतरनाक है। बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान इससे आसानी से संक्रमित हो जाते हैं। यह वायरस इतना खतरनाक है कि इससे मौत भी हो सकती है।

बर्ड फ्लू के लक्षण- बर्ड फ्लू के कारण आपको कफ, दस्त, बुखार, सांस की समस्या, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, बहती नाक और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आप बर्ड फ्लू की चपेट में हैं, तो किसी और के संपर्क में आने से पहले डॉक्टर को देखें।

बर्ड फ्लू क्यों है - बर्ड फ्लू कई प्रकार के होते हैं, लेकिन H5N1 पहला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस है जो मनुष्यों को संक्रमित करता है। इसका पहला मामला 1997 में हांगकांग में आया था। उस समय पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का प्रकोप संक्रमित मुर्गियों से जुड़ा हुआ था।

H5N1 पक्षियों में स्वाभाविक रूप से होता है लेकिन आसानी से पालतू मुर्गियों में फैल जाता है। संक्रमित पक्षी के मल के संपर्क में, नाक के स्राव, मुंह की लार या आंखों से पानी आने के कारण यह रोग होता है। संक्रमित मुर्गियों के 165ºF पर पकाए गए मांस या अंडे का सेवन बर्ड फ्लू नहीं फैलाता है, लेकिन संक्रमित मुर्गियों के अंडे को कच्चा या उबला हुआ नहीं खाना चाहिए।

बर्ड फ्लू का खतरा किसे है? H5N1 में लंबे समय तक जीवित रहने की क्षमता है। संक्रमित पक्षियों के मल और लार में वायरस 10 दिनों तक जीवित रहता है। ये संक्रमण दूषित सतहों को छूकर फैल सकते हैं। अगर पोल्ट्री से जुड़े लोगों को इसके फैलने का सबसे ज्यादा खतरा है।

इसके अलावा, जो लोग संक्रमित स्थानों पर जाते हैं, वे संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आते हैं, कच्चे या अधपके अंडे खाते हैं या संक्रमित रोगियों की देखभाल करते हैं, उन्हें बर्ड फ्लू भी हो सकता है।

क्या है उपचार - विभिन्न प्रकार के बर्ड फ्लू का विभिन्न तरीकों से इलाज किया जाता है लेकिन ज्यादातर मामलों में इसका इलाज एंटीवायरल दवाओं के साथ किया जाता है। लक्षण दिखाने के 48 घंटे के भीतर दवा लेना आवश्यक है। बर्ड फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के अलावा, उसके संपर्क में आने वाले घर के अन्य सदस्यों को भी इन दवाओं को लेने की सलाह दी जाती है, भले ही उनके पास बीमारी के लक्षण न हों।

कैसे करें रोकथाम - इन्फ्लूएंजा से बचने के लिए डॉक्टर आपको फ्लू का टीका लगवाने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा, आपको खुले बाजार में जाने, संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने और अंडरकुक चिकन खाने से बचना चाहिए। स्वच्छता बनाए रखें और समय-समय पर अपने हाथ धोएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER