lady Finger / भिंडी खाने से बढ़ते वजन और इन बीमारियां से मिल सकता है छुटकारा

Zoom News : May 16, 2022, 10:25 AM
भिंडी से न सिर्फ बॉडी को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि इसके सेवन से आपका वजन भी कंट्रोल हो सकता है. यह एक ऐसी हरी सब्जी है, जिससे कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी यह काफी सहायक है. यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी भिंड़ी किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन- सी पाया जाता है. यदि आप रोज 100 ग्राम भिंडी का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी लिए आवश्यक विटामिन सी की मात्रा का 38 प्रतिशत इससे पूरा हो जाती है. जैसा की सभी जानते हैं कि विटामिन-सी कई बीमारियों और संक्रमण से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. तो आइए जानते हैं कि इसके अलावा भिंडी के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं. 

भिंडी के सेवन से कम होगा वजन

वजन घटाने में भिंडी काफी फायदेमंद है. दरअसल, इस सब्जी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है. ऐसे में इसके सेवन से वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यानी इस सब्जी में आपको बिल्कुल भी कैलोरी नहीं मिलेगी, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद 

इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी किसी वरदान से कम नहीं है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा, हालांकि, गंभीर मरीजों को अपने डॉक्टर से इसे खाने से पहले जरूर सलाह लेनी चाहिए. 

कैंसर में भी मिलेगी मदद

कैंसर में भी यह काफी फायदेमंद है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपकी आंतों में मौजूद विषैले तत्व दूर हो जाते हैं. यानी आंतों के लिए यह बहुत फायदेमंद है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER