IND vs Wi / भारत तीसरे टेस्ट मैच में 209 रन से आगे- वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन लौटी, स्कोर 229 रन

Zoom News : Jul 23, 2023, 08:04 AM
IND vs Wi: भारत-वेस्टइंडीज सीरीज का दूसरा टेस्ट रोमांचक मोड़ पर है। तीसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज ने 5 विकेट पर 229 रन बना लिए हैं, जबकि भारतीय टीम अब भी 209 रन से आगे है। टीम इंडिया पहली पारी में 438 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। शनिवार को अंपायर्स ने खराब रोशनी के कारण कुछ ओवर पहले ही स्टंप्स का ऐलान कर दिया। जब अंपायर्स ने गिल्लियां उठाईं, तब एलीक एथनाज 37 और जेसन होल्डर 11 रन पर खेल रहे थे। तीसरे दिन में खेल को 3 बार बारिश के कारण रोकना पड़ा।

विंडीज बैटर्स ने भारतीय गेंदबाजों के पसीने निकाले

तीसरे दिन मेजबान टीम ने संयमित बल्लेबाजी की। टीम ने पूरे दिन के खेल में महज 4 विकेट ही गंवाए और 143 रन जोड़े। पहले दिन ओपनिंग करने उतरे कप्तान कैग ब्रेथवेट ने 75 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि कर्क मैकेंजी ने 32 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 20 रन का योगदान दिया। भारत से रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत 86/1 के स्कोर से की। ब्रेथवेट 37 और मैकेंजी 14 रन के निजी स्कोर पर खेलने उतरे। दोनों ने आज 31 रन ही जोड़े थे कि डेब्यू मैच खेल रहे मुकेश कुमार ने मैकेंजी को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। यह मुकेश का पहला टेस्ट विकेट था। ब्रेथवेट-मैकेंजी ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की।

मैकेंजी के आउट होने के बाद जर्मेन ब्लैकवुड ने तीसरे विकेट के लिए ब्रेथवेट के साथ 40 रन जोड़े। उन्हें रहाणे ने आखिरी सेशन में जडेजा की बॉल पर शानदार कैच करके पवेलियन की राह दिखाई। फिर कप्तान ब्रेथवेट दूसरे सेशन में रविचंद्रन अश्विन का शिकार बन गए। उन्हें अश्विन ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया। ब्रेथवेट ने करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 235 बॉल पर 75 रन बनाए। उनकी पारी में 5 चौके और एक छक्का शामिल रहा। उन्होंने चंद्रपॉल के साथ 71 रन की ओपनिंग साझेदारी की।

आखिरी सेशन में सिराज ने जोशुआ डा सिल्वा को बोल्ड कर दिया।

सेशन-1: वेस्टइंडीज ने 54 रन बनाने में एक विकेट गंवाया वेस्टइंडीज ने 54 रन बनाने में एक विकेट गंवाया। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पहला टेस्ट विकेट मिला। उन्होंने कर्क मैकेंजी (32 रन) को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया।

सेशन-2: क्रेग ब्रैथवेट आउट हुए वेस्टइंडीज ने 57 रन बनाए, हालांकि टीम को एक झटका भी लगा। टी-ब्रेक तक टीम का स्कोर 174/3 रहा। कप्तान केग ब्रेथवेट 75 रन के निजी स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। अश्विन ने उन्हें बोल्ड किया।

सेशन-3: गेंदबाजों ने वापसी की उम्मीद जगाई आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजों ने 2 विकेट झटके। इस सेशन में विंडीज के बल्लेबाज 55 रन ही बना सके। जड़ेजा और सिराज ने ब्लैकवुड और डा सिल्वा के विकेट लिए।

पहली पारी में ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट...

पहला: तेजनारायण चंद्रपाल- रवींद्र जडेजा की फुलर लेंथ बॉल को चंद्रपॉल क्रॉस खेल गए, गेंद पॉइंट पोजिशन पर खड़े रविचंद्रन अश्विन के पास गई, जिसे अश्विन ने अपने बाईं तरफ डाइव लगाकर कैच कर लिया।

दूसरा: कर्क मैकेंजी- मुकेश कुमार की बाॅल पर कर्क मैकेंजी ने कट मारने की कोशिश की। गुड लेथ की लो बाउंस बॉल बल्ले के किनारे से लगकर विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों में चली गई।

तीसरा: कैग ब्रेथवेट- अश्विन ने ऑफ साइड की तरह गुड लेंथ बॉल फेंकी और उसे अंदर की तरफ टर्न कराया। ब्रेथवेट इसे डिफेंड करना चाहते थे, लेकिन बॉल उनके अनुमान से ज्यादा टर्न ले गई और बैट-पैड के बीच से घुसकर मिडिल स्टंप पर जा लगी।

चौथा: जर्मेन ब्लैकवुड- जडेजा इस पारी में पहली बार दाएं हाथ के बल्लेबाज को ओवर द विकेट बॉलिंग करने आए। टर्न लेती बॉल को ब्लैकवुड ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन विकेट से दूर जाती बॉल ने बल्ले का बाहरी किनारा छुआ और स्लिप की दिशा में चली गई, यहां रहाणे ने अपने बाईं ओर डाइव लगाकर एक हाथ से शानदार कैच पकड़ लिया।

पांचवां: जोशुआ डा सिल्वा- सिराज की गुड लेंथ इनस्विंग बॉल पर बोल्ड हुए। सिराज ने यहां वॉबल सीम बॉल डाली थी, जो अंदर की तरफ आई और अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप में जा घुसी।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। अपना 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे विराट कोहली ने 121 रन बनाए, उनके शतक के सहारे टीम इंडिया ने पहली पारी में 438 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में मजबूत शुरुआत की है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट पर 288 रन बना लिए हैं। 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली, वह 87 रन बनाकर नॉट आउट रहे। उनके साथ रवींद्र जडेजा 36 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER