Paralympic Games / भारत ने पुरुषों की ऊंची कूद (टी63) में दो पदक जीते

Zoom News : Aug 31, 2021, 07:40 PM

हाई जंप (T63) इवेंट में भारत के लिए यह दोहरा गौरव था, क्योंकि मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार ने लगातार टोक्यो पैरालिंपिक में इवेंट के फाइनल में क्रमशः रजत और कांस्य पदक हासिल किए।


मरियप्पन थंगावेलु ने 1.86 मीटर की छलांग लगाकर रजत पदक जीता। खेलों में यह उनका दूसरा पदक है, जिन्होंने रियो 2016 में पहले ही स्वर्ण पदक हासिल कर लिया है। इस बीच, शरद कुमार ने 1.83 मीटर के अपने सत्र के ठीक अंक को बढ़ाकर कांस्य पदक जीता।


रियो 2016 के रजत पदक विजेता, संयुक्त राज्य अमेरिका के सैम ग्रेवे ने अपने तीसरे प्रयास में 1.88 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता। एक अन्य भारतीय और रियो 2016 के कांस्य पदक विजेता वरुण सिंह भाटी ने 1.77 मीटर के सत्र के सर्वश्रेष्ठ के साथ 7वां स्थान हासिल किया।


टोक्यो में भारी बारिश के बीच, भारतीय तिकड़ी ने पहले 5 छलांगों को पार कर लिया क्योंकि वरुण सिंह भाटी ने 6 वें स्थान पर कुशलता से 1.69 मीटर की छलांग लगाकर कार्यवाही शुरू की। जल्द ही, शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलु को 1.73 मीटर स्केलिंग के माध्यम से निम्नलिखित छलांग से मिश्रण के भीतर दिया गया।


वरुण भाटी एक शुरुआती दिल टूटने से बच गए क्योंकि असफल प्रयासों के बाद, वह अंत में 1.73 मीटर पर अपने तीसरे में क्लीन हो गए। जब बार १.७७ मीटर पर एक बार फिर से ऊपर उठ गया, तो भाटी ने पहले प्रयास में इसे आसानी से साफ़ कर दिया और अंत में १.८० मीटर पर असफल हो गया।


इस बीच, शरद और मरियप्पन को किसी भी तरह से कोई कठिनाई नहीं हुई क्योंकि भारतीय जोड़ी ने आसानी से 1.83 मीटर की छलांग लगाई, जिसमें कोई भी प्रयास करने में असफल रहा। पदक की पुष्टि के साथ, भारतीय जोड़ी ने दिन का अपना पहला लाल झंडा 1.86 मीटर के निशान पर देखा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER