IND vs BAN 2nd Test / भारत ने बांग्लादेश को हराया- अय्यर-अश्विन ने दिलाई टीम इंडिया को रोमांचक जीत

Zoom News : Dec 25, 2022, 11:03 AM
IND vs BAN 2nd Test: टीम इंडिया ने मीरपुर टेस्ट में बांग्लादेश पर संघर्षपूर्ण जीत दर्ज की है। उसने मेजबानों को 3 विकेट से हराया। इस जीत से भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। उसने चौथी बार बांग्लादेश को क्लीन स्वीप किया है। भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है। उसके 55.77% अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 76.92% अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

चौथे दिन रविवार के पहले सेशन में भारतीय टीम ने श्रेयस-अश्विन की अर्धशतकीय साझदारी के सहारे जीत के लिए जरूरी रन 7 विकेट पर बना डाले। दोनों ने 8वें विकेट के लिए नाबाद 71 रन जोड़े। तीसरे दिन के नाबाद अक्षर पटेल 34 रन बनाकर आउट हुए। जबकि नाइट वॉचमैन जयदेव उनादकट 13 रन बना सके। इन दोनों के अलावा ऋषभ पंत ने 9 रन जोड़े। श्रेयस अय्यर ने नाबाद 29 और अश्विन ने 42 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज ने 5 विकेट लिए। कप्तान शाकिब अल हसन को 2 सफलताएं मिलीं।

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 231 रन बनाते हुए भारत को जीत के लिए 145 रनों का टारगेट दिया था। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 314 और बांग्लादेश ने 227 रन बनाए थे।

टीम इंडिया ने पहला टेस्ट 188 रन से जीता था।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

  • पहला: तीसरे ओवर की पहली बॉल पर शाकिब ने राहुल को विकेट के पीछे नुरुल के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : 8वें ओवर में पुजारा को मेहदी हसन मिराज की बॉल पर नुरुल ने स्टंपिंग कर दिया।
  • तीसरा : 14वें ओवर में नुरुल हसन ने मेहदी हसन मिराज की बॉल पर शुभमन गिल को स्टंपिंग कर दिया।
  • चौथा : 20वें ओवर में मेहदी हसन मिराज ने मोमिनुल हक के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां : शाकिब ने जयदेव उनादकट को LBW कराया।
बांग्लादेश के नाम रहा तीसरा दिन

शनिवार को बांग्लादेश ने 7/0 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। टीम करीब ढाई सेशन के खेल में 231 रन बनाकर ऑलआउट हुई। उनके लिए लिटन दास ने सबसे ज्यादा 73 और ओपनर जाकिर हसन ने 51 रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 3 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज को 2-2 विकेट मिले। वहीं, उमेश यादव और जयदेव उनादकट के हाथ एक-एक सफलता मिली।

तीसरे दिन भारत ने 45 रन पर 4 विकेट गंवा दिए। टीम इंडिया ने ओपनर शुभमन गिल (7), चेतेश्वर पुजारा (6), केएल राहुल (2) और विराट कोहली (1) विकेट गंवाए। मेहदी हसन मिराज ने 3 और शाकिब अल हसन ने एक विकेट लिया।

लिटन दास का 15वां अर्धशतक, जाकिर हसन की पहली फिफ्टी

बांग्लादेश की दूसरी पारी में लिटन दास (73) ने अर्धशतक जमाया। यह उनका 15वां टेस्ट अर्धशतक है। उन्होंने नुरुल हसन के साथ 46 और तस्कीन अहमद के साथ 60 रनों की पार्टनरशिप की। इन पार्टनरशिप की बदौलत टीम ने 231 रन का स्कोर बनाया। एक समय टीम ने 102 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे।

लिटन से पहले जाकिर हसन (51) ने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। हसन ने पिछले मुकाबले में डेब्यू किया था। उस मुकाबले में उनके बल्ले से शतक आया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER