टोक्यो ओलिंपिक / ओलंपिक्स में अपनी सबसे बुरी हार के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 3-0 से हराया

Zoom News : Jul 27, 2021, 08:51 AM
टोक्यो: टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) की टर्फ पर भारतीय हॉकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने दूसरे मैच में डगमगाई जरूर थी. लेकिन स्पेन के खिलाफ आज खेले तीसरे मैच में फिर से पटरी पर लौट आई है. भारत ने स्पेन (India beat Spain) को 3-0 से हरा दिया है. इस जीत के साथ पुल ए में उसने अपनी स्थिति थोड़ी मजबूत कर ली है. वो अब ऑस्ट्रेलिया के बाद अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर है. भारत का खेल स्पेन के खिलाफ बदला बदला दिखा. मतलब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिस फॉरवर्ड लाइन और डिफेंस की बत्ती गुल थी, वो इस मैच में जगमगा रही थी. टीम ने फील्ड गोल दागे, पेनाल्टी स्ट्रोक भी भुनाए और पेनाल्टी कॉर्नर पर भी गोल करके दिखाया.

भारत और स्पेन के बीच मुकाबले का फैसला 4 क्वार्टर के खेल के बाद हुआ. वैसे भारत ने अपनी जीत पर मुहर मैच के पहले क्वार्टर में ही लगा दी थी. भारत ने तेज तर्रार हॉकी की नुमाइश की, जिसका इस क्वार्टर में उसे फायदा मिला और वो बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

भारत ने पहले क्वार्टर में दागे 2 गोल

भारत के लिए स्पेन को पोस्ट पर पहला गोल मैच के पहले क्वार्टर में सिमरनजीत सिंह ने 14वें मिनट में दागा. इस गोल के साथ भारत मुकाबले में 1-0 से आगे हो गया. ये ओलिंपिक में सिमरनजीत का पहला गोल भी रहा. इसके बाद अगले एक मिनट के अंदर भारत को एक पेनाल्टी स्ट्रोक मिल गया, जिस पर रूपिंदर पाल सिंह ने गोल दागकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया. इसी के साथ मैच के पहले क्वार्टर के खत्म होने की सीटी भी बज गई.

दूसरा और तीसरा क्वार्टर गोलरहित

हालांकि, मैच के पहले क्वार्टर में जहां गोल का डबल डोज देखने को मिला. वहीं दूसरा क्वार्टर बस आक्रामक हॉकी का अखाड़ा बनकर रह गया. मतलब इस क्वार्टर में भारत और स्पेन किसी की भी ओर से गोल नहीं हुए. मैच के तीसरे क्वार्टर में भी आक्रामक हॉकी देखने को मिली. इसी आक्रामकता के चलते स्पेन के कप्तान मिग्युएल डेलास को येलो कार्ड भी मिला और उन्हें 5 मिनट के लिए फील्ड से बाहर जाना पड़ा. हालांकि, स्पेन का अटैक इस बीच भी जारी रहा. तीसरा क्वार्टर खत्म होने आखिरी सेकेंड में उसे गोल दागने में सफलता भी मिली पर तब तक देर हो चुकी थी. क्योंकि क्वार्टर के खत्म होने की सीटी बज चुकी थी. स्पेन ने इस पर पेनाल्टी कॉर्नर की मांग करते हुए रिव्यू लिया. ये रिव्यू तो उसके फेवर में गया पर वो इस पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल नहीं दाग सका.

चौथे क्वार्टर में भारत ने 3-0 से मारा मैदान

स्पेन तो गोल दागने का मौका चूक गया. पर भारत ने पेनाल्टी कॉर्नर पर चौथे क्वार्टर में मिले गोल दागने के मौके को हाथ से जाने नहीं दिया. भारत के लिए ये गोल मैच में 51वें मिनट में रूपिंदर पाल सिंह ने किया. ये इस मैच में रुपिंदर पाल का दूसरा गोल रहा. इस गोल के साथ भारत ने 3-0 की बढ़त बनाते हुए जीत दर्ज कर ली. इस मैच की खास बात ये रही कि इसमें भारत ने पेनाल्टी कॉर्नर, पेनाल्टी स्ट्रोक और फील्ड , हर तरीके को गोल किए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER