IND vs ZIM 1st ODI / भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया, धवन और गिल ने खेली दमदार नाबाद पारी

Zoom News : Aug 18, 2022, 07:58 PM
IND vs ZIM 1st ODI: भारत ने जिम्बाब्वे को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए पहले वनडे में जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा। जिम्बाब्वे के 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने गिल ( 82) और धवन (81) के बीच अटूट शतकीय साझेदारी से 19.1 ओवर शेष रहते बिना विकेट खोए 192 रन बनाकर जीत दर्ज की। जिंबाब्वे ने 110 रन पर आठ विकेट गंवा दिए थे लेकिन रिचर्ड एनगारवा (34) और ब्रेड इवान्स (नाबाद 33)  ने नौवें विकेट के लिए 70 रन जोड़कर टीम को सस्ते में सिमटने से बचाया। कप्तान रेगिस चकाब्वा 35 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। भारत की ओर से अक्षर पटेल, दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा ने 3-3 विकेट लिए। 

धवन ने 38वीं और गिल ने तीसरी हाफ सेंचुरी जमाई

शिखर धवन ने वनडे करियर की 38वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने अपनी पारी में 113 गेंदों का सामना किया और 9 चौके जमाए। वहीं, शुभमन गिल ने वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी जमाई। उन्होंने 72 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 1 छक्का जमाया।

अक्षर, दीपक और प्रसिद्ध के सामने जिम्बाब्वे ढेर

भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर और अक्षर पटेल ने 3-3 विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज को 1 विकेट मिला। जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान रेजिस चकाब्वा ने बनाए। उन्होंने 35 रनों की पारी खेली। वहीं, ब्रैड एवंस और रिचर्ड नगरावा ने भी जिम्बाब्वे के लिए अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 9वें विकेट के लिए 65 गेंद में 70 रन जोड़े।

जिम्बाब्वे को लगे शुरुआती झटके

सातवें ओवर की चौथी गेंद पर इनोसेंट काइया को दीपक चाहर ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इसके बाद उन्होंने नौवें ओवर की पहली गेंद पर तड़िवानाशे मारुमनी को भी कॉट बिहाइंड करा दिया। मोहम्मद सिराज ने शॉन विलियम्स का विकेट लिया।

6 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने थी

6 साल बाद दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ भिड़ रही थी। इससे पहले 15 जून 2016 को दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था। भारतीय टीम दौरे पर बिना अपने सीनियर खिलाड़ियों के गई हैं। वहीं, सीरीज शुरू होने से कुछ ही दिन पहले बड़ा बदलाव करते हुए शिखर धवन की जगह केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है। ऐसे में इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का मौका है। शुभमन गिल ने अपनी पारी से ये दिखाया भी की युवा खिलाड़ी इस सीरीज में कमाल करने वाले हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतः केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज

जिम्बाब्वे: तड़िवानाशे मारुमनी, इनोसेंट काइया, शॉन विलियम्स, वेस्ले मधेवीरे, सिकंदर रजा, रेजिस चकाब्वा (कप्तान और विकेटकीपर), रायन बर्ल, ल्यूक जॉन्गवे, ब्रैड एवंस, विक्टर न्याउची, रिचर्ड नगरावा

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER