देश / कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ टेक्नोलॉजी के प्रयोग से भारत को मिला फायदा

AajTak : Jun 12, 2020, 04:37 PM
दिल्ली: कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग मोबाइल ऐप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टेस्टिंग किट्स जैसी नई टेक्नोलॉजी की वजह से भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में काफी मदद मिली है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने एक हाई लेवल चर्चा के दौरान कहा कि नई तकनीक, जैसे कि ड्रोन और ट्रेसिंग ऐप की स्वीकार्यता कोरोना महामारी के दौरान काफी बढ़ी है, जो पहले कभी नहीं था। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का उदाहरण देते हुए नागराज ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग मोबाइल ऐप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टेस्टिंग किट्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से 2 अप्रैल को इस ऐप को लॉन्च किया गया था। जिससे कि लोगों को पता चल सके कि वो कोरोना संक्रमित किसी शख्स के संपर्क में तो नहीं हैं। साथ ही अगर कोई शख्स किसी संक्रमित के संपर्क में आता है तो प्राधिकरण को भी इस बारे में अलर्ट मिल सके। नायडू ने कहा, 'हालांकि हम अभी भी सायबर सुरक्षा, डाटा प्राइवेसी और गलत सूचना के प्रचार जैसी समस्या पर काम कर रहे हैं।

भारतीय राजदूत ने कहा विश्वास और स्वीकार्यता के साथ ही आने वाले समय में तकनीक को और ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है। आरोग्य सेतु ऐप सही मायनों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के कॉन्टैक्ट को ढूंढ़ता है और इससे संबंधित सभी जानकारी संग्रहित करता है। यह ऐप फिलहाल 12 भाषाओं में कई प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है। 26 मई तक 114 मिलियन (11 करोड़ 40 लाख) से ज्यादा लोग इस ऐप से जुड़ चुके हैं। यह आंकड़ा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के मामले में विश्व के किसी भी ट्रेसिंग ऐप से ज्यादा है।

बता दें, देश में शुक्रवार को करीब 11 हजार नए मामले सामने आए है। जबकि करीब 400 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह अपडेट बताते हुए जानकारी दी है कि अब देश में कुल मरीजों की संख्या 2 लाख 97 हजार 535 हो गई है, जिसमें 8498 लोग जान गंवा चुके हैं।

पिछले 24 घंटे में 10 हजार 956 नए मामले सामने आए हैं और 396 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन में कंफर्म केस और मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। कोरोना से अब तक 1 लाख 47 हजार 195 लोग ठीक हो चुके हैं। अब देश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 41 हजार 842 है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER