भारत चीन सीमा / भारत-चीन सेनाओं के बीच तत्काल बातचीत के लिए उत्तर सिक्किम में स्थापित की गई हॉटलाइन

Zoom News : Aug 02, 2021, 01:32 PM
नई दिल्ली: भारत और चीन की सेनाओं के बीच तत्काल संवाद के लिए एक और हॉटलाइन स्थापित की गई है। हॉटलाइन भारतीय सेना के उत्तरी सिक्किम कोंगरा ला तथा चीनी सेना के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के खंभा द्जोंग स्थिति प्रतिष्ठानों के बीच कार्य करेगी। इससे पूर्व भी दोनों सेनाओं के बीच पांच हॉटलाइन कार्य कर रही थीं। इनमें दो पूर्वी लद्दाख में, दो अरुणाचल प्रदेश में तथा एक सिक्किम में स्थापित हैं।

पीएलए दिवस के मौके शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में यह हॉटलाइन शुरू की गई। इसमें दोनों तरफ से सेना के स्थानीय कमांडर शामिल हुए। सेना की तरफ से कहा गया है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सुव्यवस्थित संचार व्यवस्था स्थापित है। 

इसके जरिए दोनों देशों की सेनाओं के कमांडरों के बीच किसी भी समस्या को लेकर सीधे बातचीत हो सकेगी। सेना की तरफ से कहा गया है कि हॉटलाइन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच सीमाओं पर विश्वास और सौहाद्रपूर्ण संबंधों की भावना को आगे बढ़ाना है। हॉटलाइन स्थापित होने के दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने हॉटलाइन के जरिये एक दूसरे मित्रता एवं शांति का संदेश दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER