अंतर्राष्ट्रीय / भारत एकमात्र जी-20 देश है जो अपने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है: प्रधानमंत्री

Zoom News : Aug 15, 2021, 07:51 PM

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जी -20 देशों की संस्था में भारत एकमात्र देश है जो अपने मौसम लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, यह पुष्टि करते हुए कि यह देशव्यापी सुरक्षा के रूप में पर्यावरण सुरक्षा पर उतना ही जोर दे रहा है। .


मोदी ने कहा कि भारत ने भी बिजली से चलने वाली गतिशीलता की दिशा में एक प्रवाह बनाया है और रेलवे के सौ प्रतिशत विद्युतीकरण पर पेंटिंग भी तेज गति से आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने 2030 की मदद से नेट जीरो कार्बन एमिटर बनने का लक्ष्य रखा है। इस तरह के प्रयासों के साथ-साथ देश मिशन सर्कुलर इकोनॉमी पर भी जोर दे रहा है।


“हमारी वाहन स्क्रैप नीति इसका एक शानदार उदाहरण है। आज, भारत जी -20 देशों की संस्था के भीतर सबसे अच्छा देश है जो अपने मौसम लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, ”उच्च मंत्री ने लाल किले पर अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा।


मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत पर्यावरण की सुरक्षा के भीतर एक मुखर आवाज है।

"हम देशव्यापी सुरक्षा के रूप में पर्यावरण सुरक्षा पर उतना ही जोर दे रहे हैं। जैव विविधता हो या भूमि तटस्थता, मौसम वैकल्पिक या अपशिष्ट पुनर्चक्रण, प्राकृतिक खेती, भारत इस प्रकार के क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है, ”उन्होंने कहा।

“भारत ने जंगली क्षेत्र की जगह या देश भर के पार्कों की श्रेणी, बाघों और एशियाई शेरों की संख्या को कई गुना बढ़ा दिया है और यह लोगों के लिए खुशी की बात है। साथ ही किसी और सच्चाई को भी पहचानना होगा कि भारत आज निष्पक्ष ताकत नहीं है।


उन्होंने कहा कि भारत ताकत के आयात पर सालाना 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करता है।

उन्होंने कहा कि देश की प्रगति के लिए भारत की ताकत आजादी समय की मांग है, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए जरूरी है।


"इसलिए, इन दिनों भारत को यह निर्णय लेना है कि हम स्वतंत्रता के सौ साल के अंतिम स्पर्श से पहले देश को निष्पक्ष रूप से ताकतवर बना सकते हैं और इसके लिए, हमारे रास्ते का नक्शा बहुत स्पष्ट हो सकता है। चाहे वह ईंधन लाइन आधारित अर्थव्यवस्था हो, पूरे देश में सीएनजी, पीएनजी का समुदाय हो, 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हो, भारत एक निश्चित लक्ष्य के साथ पहले से आगे बढ़ रहा है, ”मोदी ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER