IND vs Wi / भारत को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए 8 विकेट चाहिए- वेस्टइंडीज को 289 रन की जरूरत

Zoom News : Jul 24, 2023, 08:10 AM
IND vs Wi: भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति बना ली है। पांचवें और आखिरी दिन टीम को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है, जबकि वेस्टइंडीज को 289 रन बनाने हैं। रविवार को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 76 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं। टीम 365 रन का टारगेट चेज कर रही है। वेस्टइंडीज से तेजनारायण चंद्रपॉल 24 और जर्मेन ब्लैकवुड 20 रन पर नाबाद लौटे। उनके कप्तान कप्तान कैग ब्रेथवेट 28 और कर्क मैकेंजी जीरो पर आउट हुए। दोनों को रविचंद्रन अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई। अश्विन ने ब्रेथवेट को 8वीं बार आउट किया।

त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 181/2 के स्कोर पर भारत की दूसरी घोषित की। टीम ने चौथे दिन कैरेबियाई टीम को 255 रन पर ऑल आउट किया और उन्हें चौथे ही दिन वापस बैटिंग करने के लिए बुला भी लिया। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए थे। पढ़िए मैच रिपोर्ट...

दूसरी पारी में ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट...

पहला: क्रैग ब्रैथवेट- रवि अश्विन की मिडिल-ऑफ स्टंप लेंथ पर बॉल को ब्रेथवेट स्वीप करना चाहते थे। बॉल बैट के ऊपरी हिस्से में लगकर फाइन लेग की दिशा में चली गई और जयदेव उनादकट ने आसान कैच कर लिया।

दूसरा: कर्क मैकेंजी- अश्विन ने एंगल बदला और स्पीड भी बढ़ाई। उन्होंने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी, मैकेंजी इसे समझ नहीं सके और LBW हो गए।

अश्विन-जडेजा की जोड़ी के 500 टेस्ट विकेट पूरे

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने मिलकर 500 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। यानी दोनों ने साथ में टेस्ट खेलते हुए 500 शिकार कर लिए हैं, इनमें अश्विन ने 274 और जडेजा ने 226 विकेट हासिल किए।

टॉप विकेट-टेकर इंडियन स्पिन जोड़ी की बात करें तो हरभजन सिंह ने अनिल कुंबले के साथ मिलकर सबसे ज्यादा 501 विकेट लिए हैं। अश्विन या जडेजा पांचवें दिन 2 विकेट लेते ही इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

भारत की विस्फोटक शुरुआत, पारी 181/2 पर घोषित

विंडीज को 255 रन पर आउट करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत बैजबाॅल अंदाज में की। टीम ने 24 ओवर में 2 विकेट पर 181 रन बना डाले। यहां भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की दूसरी पारी 181/2 के स्कोर पर डिक्लेयर कर दी है।

कप्तान रोहित शर्मा ने 44 गेंद पर 57 रन की आतिशी पारी खेली, वहीं ओपनर यशस्वी जायसवाल महज 30 गेंद पर 38 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रोहित-जायसवाल के आउट होने के बाद शुभमन गिल और ईशान किशन ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 68 बॉल में नाबाद 79 ​​​​​रनों साझेदारी की। किशन 34 बॉल में 52 और गिल 37 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए।

कैरेबियाई टीम की ओर से शेनन गेब्रियल और जोमिल वरिकन ने एक-एक विकेट लिए।

क्या है बैजबाॅल?

टी-20 की तरह टेस्ट में अटैकिंग शाॅट्स खेल कर तेजी से रन बनाने के गेम को बैजबॉल कहा जाता है। पिछले साल इंग्लैंड ने बैजबॉल टेक्निक अपनाई थी। 2022 में इंग्लैंड का टेस्ट में रन रेट 4.13 था, जो किसी भी देश से ज्यादा था। ब्रेंडन मैक्कुलम के कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड ने इसे अपनाया और उसका गेम पूरी तरह बदल गया। कोच बैंडन मैक्कुलम को बैज नाम से भी जाना जाता है। इसलिए इस शैली का नाम बैजबाॅल है।

रोहित शर्मा की आतिशी पारी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को आक्रामक शुरुआत दिलाई। उन्होंने 44 बॉल पर 57 रन की पारी खेली। यह रोहित का 16वां टेस्ट अर्धशतक रहा। रोहित ने यशस्वी जायसवाल के साथ 72 बॉल पर 98 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

ईशान किशन ने जमाया पहला अर्धशतक

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया। उन्होंने 34 बॉल पर 52 रन बनाए। ईशान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मुकाबले में डेब्यू किया था।

ईशान-गिल की अर्धशतकीय साझेदारी

रोहित और जायसवाल के आउट होने के बाद ईशान किशन और शुभमन गिल ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 68 गेंद पर नाबाद 79 रन बनाए।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट...

पहला: रोहित शर्मा- गेब्रियल की शार्ट लेंथ बॉल को रोहित ने फाइन लेग पर खेला। जहां अल्जारी जोसेफ ने कैच आसान कैच कर लिया।

दूसरा: यशस्वी जायसवाल- ऑफ स्टंप के बाहर की गुड लेंथ बॉल को स्वीप खेलना चाहते थे, लेकिन गति का सही अनुमान नहीं लगा सके और बॉल टॉप एज लेकर विकेटकीपर के सिर के ऊपर खड़ी हो गई। कीपर डा सिल्वा ने आसानी से कैच पकड़ा और यशस्वी आउट हो गए।

विंडीज 255 रन पर सिमटी, सिराज को 5 विकेट

रविवार को वेस्टइंडीज ने 229/5 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और टीम 255 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। एलीक एथनाज दिन के पहले ही ओवर में 37 रन बनाकर मुकेश कुमार की गेंद पर आउट हुए। उनके बाद मोहम्मद सिराज ने आखिरी 4 विकेट लिए। वे तीसरे दिन भी एक विकेट ले चुके थे। इस तरह उन्होंने पारी में 5 विकेट लिए।

जेसन होल्डर 15 रन, अल्जारी जोसेफ 4 रन केमार रोच 4 रन बना कर आउट हुए। आखिरी विकेट शैनन गेब्रियल का मिला। गेब्रियल 0 रन बना कर पवेलियन लौटे।

कैरेबियंस ने 26 रन पर गंवाए आखिरी 5 विकेट

पहले सेशन में भारतीय पेसर मोहम्मद सिराज ने कैरेबियन बैटर्स को पैर जमाने का मौका नहीं दिया। उन्होंने आखिरी के 5 में से 4 विकेट झटके। टीम ने आखिरी 5 विकेट 26 रन बनाने में गंवा दिए।

पहली पारी में ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट...

पहला: तेजनारायण चंद्रपॉल- रवींद्र जडेजा की फुलर लेंथ बॉल को चंद्रपॉल क्रॉस खेल गए, गेंद पॉइंट पोजिशन पर खड़े रविचंद्रन अश्विन के पास गई, जिसे अश्विन ने अपने बाईं तरफ डाइव लगाकर कैच कर लिया।

दूसरा: कर्क मैकेंजी- मुकेश कुमार की बाॅल पर कर्क मैकेंजी ने कट मारने की कोशिश की। गुड लेथ की लो बाउंस बॉल बल्ले के किनारे से लगकर विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों में चली गई।

तीसरा: कैग ब्रेथवेट- अश्विन ने ऑफ साइड की तरफ गुड लेंथ बॉल फेंकी और उसे अंदर की तरफ टर्न कराया। ब्रेथवेट इसे डिफेंड करना चाहते थे, लेकिन बॉल उनके अनुमान से ज्यादा टर्न हो गई और बैट-पैड के बीच से घुसकर मिडिल स्टंप पर जा लगी।

चौथा: जर्मेन ब्लैकवुड- जडेजा इस पारी में पहली बार दाएं हाथ के बल्लेबाज को ओवर द विकेट बॉलिंग करने आए। टर्न लेती बॉल को ब्लैकवुड ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन विकेट से दूर जाती बॉल ने बल्ले का बाहरी किनारा छुआ और स्लिप की दिशा में चली गई, यहां रहाणे ने अपनी बाईं ओर डाइव लगाकर एक हाथ से शानदार कैच पकड़ लिया।

पांचवां: जोशुआ डा सिल्वा- सिराज की गुड लेंथ इनस्विंग बॉल पर बोल्ड हुए। सिराज ने यहां वॉबल सीम बॉल डाली थी, जो अंदर की तरफ आई और अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप में जा घुसी।

छठा: एलीक एथनाज- मुकेश कुमार ने दिन के पहले ही ओवर में एथनाज को LBW आउट किया। एथनाज ने DRS लिया लेकिन वे स्टंप्स के सामने पाए गए।

सातवां: जेसन होल्डर- मोहम्मद सिराज की आउट स्विंग गेंद होल्डर के बैट का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर ईशान किशन के पास पहुंची। होल्डर डिफेंड करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन स्विंग के आगे चकमा खा गए।

आठवां: अल्जारी जोसेफः सिराज की इन स्विंग गेंद को खेलने से चूक गए और गेंद पैड्स पर लग गई। अंपायर ने नॉटआउट दिया। इसके बाद भारत ने DRS लिया और जोसेफ आउट पाए गए। इससे पहले सिराज की ही गेंद पर अंपायर ने जोसेफ को LBW आउट दिया था लेकिन तब वे DRS में बच गए थे।

नौवां: केमार रोच: सिराज की इन-स्विंग बाॅल पर रोच के बल्ले के किनारे से लगी और विकेटकीपर ईशान किशन ने कैच पकड़ लिया।

दसवां: शैनन गेब्रियल: सिराज की इन स्विंगर बाॅल पर LBW हो गए। अंपायर ने आउट दिया। इसके बाद वेस्टइंडीज ने DRS लिया​ लेकिन असफल रहे और टीम ऑल आउट हो गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER