कोरोना वायरस / भारत में पिछले 7 महीने में कोविड-19 के सबसे कम दैनिक केस दर्ज, मिले 18,166 नए मामले

Vikrant Shekhawat : Oct 10, 2021, 10:44 AM
नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण से राहत का दौर लगातार जारी है। एक्टिव केसों की संख्या अब और घटते हुए महज 2 लाख 30 हजार ही रह गई है। इसके अलावा नए केसों का आंकड़ा भी 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। रविवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में महज 18,166 नए केस मिले हैं। यह आंकड़ा बीते 214 दिनों में सबसे कम है। तेजी से नए मामलों में कमी से एक्टिव केस भी घटे हैं। फिलहाल एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो अब यह महज 0.68 फीसदी ही रह गया है। जो बीते साल मार्च के बाद से अब तक का सबसे कम आंकड़ा है।

बीते एक दिन में एक तरफ 18 हजार के करीब नए केस मिले हैं तो वहीं 23,624 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। इस तरह एक्टिव केसों की संख्या में एक ही दिन में 5,000 से ज्यादा की कमी आई है। अब एक्टिव केसों की संख्या के लिहाज से देखें तो बीते 208 दिनों में यह सबसे कम आंकड़ा है। रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ते हुए 97.99 फीसदी हो गया है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 1.57 फीसदी रह गया है। यह आंकड़ा बीते 107 दिनों से 3 फीसदी से कम ही बना हुआ है।

देश भर में बाजार, स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थान खुल गए हैं। इसके अलावा नवरात्रि के साथ फेस्टिव सीजन की भी शुरुआत हो चुकी है। इसके बाद भी नए केसों का आंकड़ा कम रहना सुखद संकेत है। इससे आने वाले दिनों में इकॉनमी को भी गति मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि टीका लगवाना और नए केसों का कम होना ही इकॉनमी के लिए बड़ी डोज होगा। उनकी यह बात सही साबित होती दिख रही है। टीकाकरण की बात करें तो देश में यह आंकड़ा जल्दी ही एक अरब के पार होने की उम्मीद है। फिलहाल देश भर में 94.70 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER