IND vs SL / श्रीलंका को बड़ा रिकॉर्ड बनाने से भारत ने रोका, 2003 में इस टीम ने किया था कारनामा

Vikrant Shekhawat : Sep 13, 2023, 10:00 AM
IND vs SL: एशिया कप के सुपर 4 राउंड में टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 41 रनों से हरा दिया। टीम इंडिया ने इस मैच में मिली जीत के साथ ही एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। वहीं उन्होंने श्रीलंका को एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से भी रोका है। इस लो स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 49.1 ओवर में 213 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 41.3 ओवर में 172 रनों पर ही ऑलआउट कर दिया और इसी के साथ भारत ने यह मैच जीत श्रीलंका को रिकॉर्ड नहीं बनाने दिया।

भारत ने श्रीलंका को रोका

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच से पहले श्रीलंकाई टीम ने वनडे इंटरनेशनल में लगातार 13 मैच जीते थे। इसी के साथ साउथ अफ्रीका को पछाड़ते हुए वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में उनकी टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी। वह भारत के खिलाफ खेले गए मैच को भी जीतकर अपने इस लय को बनाए रखना चाहते थे, लेकिन टीम इंडिया ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। भारत ने उनके जीत के सिलसिले को रोक दिया। इस लिस्ट में लगातार 21 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है। उन्होंने यह रिकॉर्ड साल 2003 में बनाया था।

टीम इंडिया ने फाइनल में पहुंचने से रोका

भारत ने श्रीलंका को इस मैच में फाइनल में पहुंचने से रोक दिया। दोनों टीमों में से जो भी इस मैच में जीत हासिल करती वह टीम फाइनल में पहुंच जाती। श्रीलंका को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने अगले मैच में पाकिस्तान को हराना होगा। जोकि उनकी टीम के लिए आसान काम नहीं होगा। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 14 सितंबर को मैच खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में भारत के साथ मुकाबला खेलेगी। एशिया कप का फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाना है।

टीम इंडिया के नाम भी जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारत ने वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार सभी 10 विकेट स्पिन के खिलाफ गंवा दी है। टीम इंडिया के साथ ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ है। जबकि श्रीलंका सभी विकेट स्पिनरों से लेकर भारत को आउट करने वाली पहली टीम बन चुकी है। इसी के साथ एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड टीम इंडिया के साथ जुड़ चुका है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER