अंतर्राष्ट्रीय / भारत से बांग्लादेश, हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल मार्ग चालू होने जा रहा है।

Zoom News : Aug 03, 2021, 12:27 AM

भारत और एशियाई देशों के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक 1965 तक चालू हो गया और विभाजन के दौरान शहरी केंद्र से सिलीगुड़ी तक रेलवे के सबसे महत्वपूर्ण मार्ग का हिस्सा बन गया। (रेल मंत्रालय/पीआईबी)।


हर महीने भारत और बांग्लादेश के बीच रेलवे लिंक के माध्यम से लगभग बीस मालगाड़ियों के चलने की उम्मीद है। भारत और बांग्लादेश ने दोनों देशों के बीच रेलवे के सामान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पूरी तरह से आवश्यक कदम में रविवार को संशोधित हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी मार्ग के माध्यम से मालगाड़ियों का संचालन फिर से शुरू कर दिया।


भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों के माध्यम से अंतिम वर्ष 17 दिसंबर को रेल लिंक को फिर से खोल दिया गया, ताकि यात्रियों और ट्रेनों की आवाजाही हो सके। रविवार को, भारतीय रेलवे ने एक एशियाई देश के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अधिकार क्षेत्र के तहत दमदीम टीच स्टेशन से पत्थरों से लदी नंबर एक फ्रेट ट्रेन चलाई।


बांग्लादेश के चिलाहाटी से 12 किमी दूर स्थित, हल्दीबाड़ी के रेलवे स्टेशन ने वैश्विक सीमा से 4.5 किमी दूर देखा है, जिसे '0 पॉइंट' भी कहा जाता है। भारतीय रेलवे के अधिकारी भारत को बांग्लादेश से जोड़ने वाले पांच हाइपरलिंक के बराबर हैं, जो सामूहिक रूप से पेट्रापोल (भारत) और बेनापोल (बांग्लादेश), गेदे (भारत) और दर्शन (बांग्लादेश), सिंहाबाद (भारत) और रोहनपुर (बांग्लादेश), राधिकापुर (भारत) के बीच परिचालन में हैं। ) और बिरोल (बांग्लादेश) के अलावा हल्दीबाड़ी और चिलाहाटी के लिए।


भारत और एशियाई देशों (तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान) के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल हाइपरलिंक 1965 तक चालू हो गया। यह विभाजन के दौरान शहर के केंद्र से सिलीगुड़ी तक रेलवे के सबसे महत्वपूर्ण मार्ग का हिस्सा बन गया। देश और उत्तर भौगोलिक स्थान के लिए ट्रेनें गुजरती हैं, भले ही विभाजन के बाद भी क्षेत्र का दौरा करने के लिए दृढ़ रहें। हालाँकि, 1965 का संघर्ष भारत और फिर पूर्वी पाकिस्तान के बीच सभी रेलवे लिंक को सही ढंग से रोक देता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER