देश / भारत करेगा अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ बंगाल की खाड़ी में मालाबार नौसेना अभ्यास

Zoom News : Oct 31, 2020, 06:35 AM
नई दिल्ली. भारत के पहले चरण का मालाबार अभ्यास अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ विशाखापत्तनम में 3 से 6 नवंबर तक होगा क्योंकि भारत चीन के साथ सीमा पर पूर्वी लद्दाख सीमा में रहता है। तट के पास बंगाल की खाड़ी में करेंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चार देशों के इस नौसैनिक अभ्यास का दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर के बीच अरब सागर में होगा।

पिछले हफ्ते, भारत ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया इस नौसैनिक अभ्यास का हिस्सा होगा, जिसके साथ अब वह प्रभावी रूप से 'क्वाड' या 'चतुर्भुज गठबंधन' के सभी चार सदस्य देशों का अभ्यास बन गया है। चीन मालाबार अभ्यास को लेकर संशय में है क्योंकि उसका मानना ​​है कि यह वार्षिक युद्ध अभ्यास इन देशों द्वारा भारत-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बनाए रखने का एक प्रयास है।

टोक्यो में 'क्वाड' सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दो सप्ताह बाद, भारत ने ऑस्ट्रेलियाई नौसेना को अभ्यास में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। जापान में हुई इस बैठक में चार देशों के बीच भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए विस्तृत वार्ता हुई। चीन इस क्षेत्र में अपना सैन्य प्रभाव बढ़ा रहा है।

एक सैन्य अधिकारी ने कहा, "यह अभ्यास मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच समन्वय को प्रदर्शित करेगा। साथ ही, यह समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र और नियमों पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के प्रति साझा मूल्यों और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। '

पहले चरण में नौसेना के जटिल और अत्याधुनिक अभ्यास होंगे।

अधिकारियों ने कहा कि अभ्यास का पहला चरण जटिल और अत्याधुनिक नौसैनिक अभ्यास होगा, जो पनडुब्बी रोधी और वायु रोधी युद्धक संचालन होगा। इसके अलावा, एक युद्धपोत से उड़ान भरकर फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर भी दूसरे युद्ध पोत पर उतरेंगे। हथियारों के साथ फायरिंग का भी अभ्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अभ्यास गैर-संपर्क (नौसैनिकों के बीच) और कोविद -19 महामारी को देखते हुए समुद्र में होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER