COVID-19 / भारत ने पिछले 13 दिनों में 10 करोड़ लोगों को टीका लगाया

Zoom News : Sep 07, 2021, 06:29 PM

भारत ने अब तक कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) के लिए टीके की 70 करोड़ खुराक दी है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार दोपहर को कुछ दिनों के भीतर तेजी से टीकाकरण की सराहना करते हुए कहा। केंद्रीय फिटनेस मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सभी चिकित्सा परीक्षकों को बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।


उन्होंने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री (प्रधानमंत्री) @NarendraModi जी के नेतृत्व में कोविड-19 के टीकाकरण पर बढ़ते हुए। अब तक 70,00,00,000 वैक्सीन की खुराक दी गई, इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और लोगों को बधाई।"

भारत ने सोमवार को कोविद -19 वैक्सीन की 1.13 करोड़ से अधिक खुराक दी, जो अंतिम ग्यारह दिनों में तीन बार 1 करोड़ का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि पर पहुंच गई। सोमवार को 1,13,53,571 वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत के कोविड -19 टीकाकरण बीमा ने आज सुबह 7 बजे तक 69.90 करोड़ का संचयी निर्धारण पहले ही कर दिया था।


टीकाकरण अभियान में तेजी पर प्रकाश डालते हुए, मंडाविया ने कहा कि भारत ने 85 दिनों में वैक्सीन की पहली 10 करोड़ खुराक दी, जबकि अगले 45 दिनों के भीतर 20 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। भारत को 30 करोड़ का लैंडमार्क हासिल करने में हर दूसरे 29 दिन लगे।


देश को ३० करोड़ खुराक से ४० करोड़ प्राप्त करने में २४ दिन लगे और उसके बाद ६ अगस्त को ५० करोड़ टीकाकरण के लिए २० दिन और लगे। ६० करोड़ के आंकड़े को पार करने में १९ दिन और लगे और ७० करोड़ प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी तेरह दिन लगे। 60 करोड़ से, फिटनेस मंत्री ने ट्विटर पर कहा।


"केंद्र सरकार पूरे देश में COVID-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है ... केंद्र और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा निरंतर और सहयोगात्मक प्रयास 50,000 से कम दैनिक नए मामलों की प्रवृत्ति को जारी रखते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अब लगातार 72 दिनों तक रिपोर्ट की गई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER