स्पोर्ट्स / इंग्लैंड को पछाड़कर वनडे क्रिकेट में विश्व नंबर-1 टीम बनी भारत

Cricket Country : Jun 28, 2019, 09:58 AM
भारतीय टीम को विश्‍व कप 2019 में 30 जून को इंग्‍लैंड के खिलाफ मैदान में उतरना है, लेकिन टीम इंडिया ने मेजबान टीम के खिलाफ उतरने से पहले ही उन्‍हें पराजित कर दिया है। जी हां, टीम इंडिया आईसीसी की मौजूदा वनडे रैंकिग में इंग्‍लैंड को पीछे छोड़ते हुए पहले स्‍थान पर पहुंच गई है।

टीम इंडिया टेस्‍ट रैंकिंग में पहले ही नंबर-1 है। अब वनडे में भी भारतीय टीम ने पहला स्‍थान हासिल कर दिया है। टीम इंडिया के वनडे में अब कुल 123 प्‍वाइंट हो गए हैं। जबकि इंग्‍लैंड के पास 122 प्‍वाइंट हैं। पिछले कुछ वर्षो में इंग्‍लैंड की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन मौजूदा वर्ल्‍ड कप की बात की जाए तो मेजबान टीम अच्‍छी शुरुआत करने के बाद पिछड़ती चली गई।

इंग्‍लैड ने मौजूदा विश्‍व कप में अबतक खेले सात में से चार मैचों में जीत दर्ज की है। पिछले दो मैचों में उन्‍हें श्रीलंका और ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले पाकिस्‍तन की टीम ने भी विश्‍व कप मैच में इंग्‍लैंड को पराजित किया था, जिसके कारण अब इंग्‍लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने पर भी सवाल उठने लगे हैं।

वहीं, दूसरी ओर टीम इंडिया की बात की जाए तो विश्‍व कप में वो अबतक अजेय रही है। टीम इंडिया ने अबतक खेले पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत का मुकाबला बारिश की भेट चढ़ गया था।

ताजा वनडे रैंकिंग में न्‍यूलीलैंड तीसरे और ऑस्‍ट्रेलिया चाैथे स्‍थान पर है। मौजूदा विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड की टीम को बुधवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ पहली हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, अगर ऑस्‍ट्रेलिया की बात की जाए तो वो पहले ही सात में से छह मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER