टोक्यो ओलंपिक्स / भारतीय तीरंदाज़ दीपिका कुमारी टोक्यो ओलंपिक्स में राउंड ऑफ 32 में पहुंचीं

Zoom News : Jul 28, 2021, 03:17 PM
Tokyo Olympics 2020: भारत की नंबर वन तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिला सिंगल्स इवेंट में आज अपना राउंड ऑफ 32 का मुकाबला जीत लिया है. उन्होंने भूटान की कर्मा को आसानी से 6-0 से हराकर राउंड ऑफ 16 में प्रवेश किया है. दीपिका ने शुरुआत से ही भूटान की कम अनुभवी खिलाड़ी के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा और उन्हें इस मैच में कोई मौका नहीं दिया. 

दीपिका कुमारी ने पहले सेट में कर्मा के 23 के मुकाबले 26 अंक स्कोर किए और 2-0 की बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद दूसरे सेट में भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 26-23 से ये सेट जीतकर 4-0 की बढ़त बना ली. तीसरे सेट में भी दीपिका ने भूटान की खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और 27-24 से ये सेट और मैच अपने नाम कर लिया. 

प्रवीण जाधव को राउंड ऑफ 16 के मैच में मिली हार 

वहीं तीरंदाजी के पुरुष सिंगल्स इवेंट में भारत को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है. अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप राय के बाद अब इस ओलंपिक में शानदार फॉर्म में चल रहें प्रवीण जाधव भी राउंड ऑफ 16 का मुकाबला हारकर ओलंपिक से बाहर हो गए हैं. अमेरिकी के ब्रैडी एलिसन के सामने प्रवीण बेहद कमजोर साबित हुए और 6-0 के एकतरफा स्कोर से ये मुकाबला हार गए. इस से पहले राउंड ऑफ 32 के अपने मैच में प्रवीण ने रशियन ओलंपिक कमिटी (ROC) के गलसान बजारझापोव को 6-0 के स्कोर से रौंद कर अगले दौर में जगह बनाई थी.

राउंड ऑफ 16 के इस मुकाबले में प्रवीण जाधव 28-27 के अंतर से पहला सेट हार गए और बजारझापोव से 0-2 से पिछड़ गए. इसके बाद दूसरे सेट में भी जाधव बजारझापोव के 27 अंकों के मुकाबले 26 अंक ही जुटा पाए और 0-4 हो गया. बजारझापोव की बढ़त का असर तीसरे सेट में प्रवीण के खेल पर साफ देखा गया और उन्होंने इस सेट में अपनी लय पूरी तरह से गंवा दी. वो इस सेट में बजारझापोव के 26 के मुकाबले 23 अंक ही जुटा पाए और ये मैच और मुकाबला हार गए.

तीरंदाजी अब बस दीपिका और अतानु से है पदक की होप 

इस से पहले आज सुबह अपना तीसरा ओलंपिक खेल रहें 37 वर्षीय तरुणदीप राय भी इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार गए. भारत के तीरंदाजों ने अब तक टोक्यो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन से बेहद निराश किया है. अब भारत के पास तीरंदाजी में मेडल जीतने की दो ही उम्मीद बचीं हैं. दीपिका के अलावा पुरुष सिंगल्स इवेंट में कल अतानु दास राउंड ऑफ 32 का अपना मैच खेलेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER