PM Modi France Visit / पेरिस की सड़क पर PM Modi से भारतीय ने पूछा सवाल, 20 घंटे कैसे काम कर लेते हैं?

Zoom News : Jul 13, 2023, 11:26 PM
PM Modi France Visit: फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया. उनसे मुलाकात के दौरान प्रवासी भारतीयों ने “भारत माता की जय” के नारे लगाए. पेरिस एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न पहुंचीं. इसके बाद पीएम सीधे होटल प्लाजा एथनी गए, जहां उनके स्वागत में सैकड़ों प्रवासी भारतीय खड़े हुए थे, जिसमें से एक प्रवासी भारतीय ने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि आप रोजाना 20 घंटे कैसे काम कर लेते हैं, जिसके बाद उन्होंने सिर्फ मुस्करा दिया.

प्रधानमंत्री गुरुवार को फ्रांस पहुंचे हैं और आज रात लगभग 11 बजे ला सीन म्यूजिकल में एक भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी बैस्टिल डे परेड में शुक्रवार को भाग लेंगे. फ्रांसीसी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्राउन-पिवेट से मिलेंगे और विचारकों के साथ बातचीत की एक सीरीज में भाग लेंगे.

पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा दो दिनों की है और वे पेरिस में आयोजित फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इस दिवस को बैस्टिल डे के रूप में भी जाना जाता है. कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण भव्य बैस्टिल डे परेड में भारतीय ट्राई-सर्विस दल की भागीदारी होगी. इस दौरान भारतीय वायु सेना एक प्रभावशाली फ्लाई-पास्ट करेगी, जोकि दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगी.

भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे

भारत और फ्रांस के लिए ये साल बेहद अहम माना गया है क्योंकि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे हो रहे हैं. कहा गया है कि भारत और फ्रांस की साझेदारी की विशेषता विश्वास और प्रतिबद्धता की मजबूत नींव है, जिसने तमाम क्षेत्रों में व्यापक सहयोग को बढ़ावा दिया है. इन क्षेत्रों में रक्षा, स्पेस, ,सिविल न्यूक्लियर, ब्लू इकॉनमी, ट्रेड, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देना शामिल है. ये साल दोनों देशों के बीच स्थायी मजबूत संबंध और समृद्ध भविष्य को रेखांकित कर रही है.

विशिष्ट अतिथि के तौर पहुंचे फ्रांस

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. यहां पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने ट्वीट किया कि पेरिस पहुंच गया. इस यात्रा के दौरान भारत-फ्रांस सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हूं. आज मेरे विभिन्न कार्यक्रमों में शाम को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत शामिल है. मोदी ने रवाना होने से पहले जारी बयान में कहा कि हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी साथ मिलकर काम करते हैं.  

इस कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस की उनकी यात्रा विशेष है क्योंकि वह फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस समारोह में राष्ट्रपति मैक्रों के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. परेड में भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल हिस्सा लेगा. फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी इस अवसर पर फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER