Indian Railways / ट्रेन टिकट पर मिलेगा 10 परसेंट का डिस्काउंट! जानिए कैसे?

Zoom News : Jan 21, 2021, 02:47 PM
Indian Railways: ट्रेन से सफर करने पर आपको डिस्काउंट (Train Ticket Rebate) मिल सकता है, और ये डिस्काउंट आपको रेलवे खुद देगी। दरअसल, कोराना संकट की वजह से ट्रेनों में अब भी सीटें खाली जा रही हैं, और रेलवे घाटे से बचने के लिए अपने यात्रियों को किराए में छूट दे रही है। ताकि मुसाफिरों को यात्रा में सुविधा मिले और सीटें खाली नहीं जाएंगी तो रेलवे की झोली भी भर जाए।

ट्रेनों की खाली बर्थ पर 10 परसेंट डिस्काउंट

अभी किसी ट्रेन के छूटने के निर्धारित समय से पहले एक चार्ट तैयार किया जाता है, जिसमें अगर रेलवे के पास बर्थ खाली है तो वो उस पर 10 परसेंट की छूट देंगे। इसका फायदा ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले लिए गए टिकट पर मिलेगा। मतलब अगर ट्रेन में सीटें खाली हैं और आप ट्रेन छूटने के आधा घंटे पहले ही ऑनलाइन (IRCTC) या काउंटर से जाकर टिकट लेते हैं तो आपको 10 परसेंट का डिस्काउंट मिलेगा। यह सुविधा इंटरसिटी के चेयरकार सहित सभी स्पेशल ट्रेनों में मिलनी शुरू हो गई है। 

रेलवे को नहीं मिल रहे मुसाफिर!

दरअसल कुछ रूट्स पर यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा, लेकिन काफी रूट्स ऐसे भी हैं जो जहां रेलवे यात्रियों को तरस रहा है। जिसकी वजह से रेलवे या तो उन ट्रेनों को कैंसिल कर रहा है या फिर उनके फेरे कम किए जा रहे हैं। 

2017 में शुरू हुई थी स्कीम

दरअसल 10 परसेंट छूट का ये नियम 1 जनवरी 2017 को लागू किया गया था, राजधानी/दुरंतो/शताब्दी जैसी ट्रेनों से इसकी शुरुआत की गई थी। इसके बाद रेलवे ने सभी रिजर्व क्लास ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया था। 

10 परसेंट छूट के लिए नियम

आपको ट्रेन टिकट पर ये छूट कैसे मिलेगी, इसका तरीका रेलवे पहले ही साफ कर चुका है।  

  • 10 परसेंट की छूट पहला चार्ट बनने के बाद आखिरी टिकट के बेसिक फेयर पर मिलेगी  
  • रिजर्वेशन फीस, सुपरफास्ट चार्ज और सर्विस टैक्स वगैरह में कोई छूट नहीं मिलेगी, यात्री को इसे चुकाना ही होगा
  • 10 परसेंट का डिस्काउंट उन खाली सीटों पर भी मिलेगा जिसे TTE अलॉट करेंगे 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER