देश / भारतीय रेलवे ने पंजाब आने वाली तमाम मालगाड़ियों को किया रद्द, बढ़ा ब्लैकआउट होने का खतरा

Zoom News : Oct 30, 2020, 07:33 AM
Punjab: किसान आंदोलन के कारण रेलवे पटरियों और मालगाड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने पंजाब में आने वाली सभी माल गाड़ियों को रद्द कर दिया है। इन माल गाड़ियों के रद्द होने के कारण, पंजाब में कई आवश्यक सामानों की आपूर्ति ने उद्योग के लिए भी समस्याएं खड़ी कर दी हैं, लेकिन सबसे बड़ा खतरा पंजाब में कालाधन बन गया है।

दरअसल, कोयले की आपूर्ति अन्य राज्यों से पंजाब के थर्मल प्लांटों में की जाती है, और केवल मालगाड़ियाँ ही पंजाब पहुँचती हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मालगाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है। हालांकि, किसान संगठनों ने कहा है कि वे रेलवे ट्रैक पर तभी प्रदर्शन करेंगे जब यात्री ट्रेनें वहां से गुजरेंगी, जबकि माल गाड़ियों को आगे बढ़ने से नहीं रोका जाएगा।

इसके बावजूद, केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से कहा है कि यदि वे माल गाड़ियों और रेलवे पटरियों की सुरक्षा की गारंटी देते हैं, तो केवल माल गाड़ियों को पंजाब भेजा जाएगा। पंजाब और केंद्र सरकार की इस लड़ाई में अब पंजाब पर ब्लैकआउट का खतरा बढ़ गया है।

नवीनतम स्थिति क्या है

बठिंडा में तलवंडी साबो में पंजाब का सबसे बड़ा थर्मल प्लांट 2,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है। नाभा, पटियाला में एक और बड़ा थर्मल प्लांट 1,400 मेगावाट बिजली पैदा करता है। जबकि तीन छोटे और थर्मल प्लांट हैं जो पंजाब में बिजली की कमी नहीं होने देते हैं।

लेकिन कोयले की निरंतर आपूर्ति में कमी के कारण, अब इन सभी थर्मल प्लांटों में केवल 1 से 2 दिन का कोयला बचा है। इस कारण से, आने वाले दिनों में पंजाब में बिजली की कटौती बढ़ जाएगी और साथ ही राज्य पर ब्लैकआउट का खतरा है। 2 बड़े थर्मल प्लांट बंद हो गए हैं और तीन छोटे थर्मल प्लांटों में केवल 1 से 2 दिन का कोयला बचा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER