Indian Railways / छठ के लिए रेलवे का बड़ा ऐलान, 179 ट्रेनों में बुक करें अपनी टिकट

Zoom News : Oct 07, 2022, 09:53 PM
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वो इस साल छठ पूजा (Chhath Puja 2022) तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों (2269 फेरों) का संचालन कर रहा है ताकि त्योहारी सीजन के दौरान अतिरिक्त भीड़ को किसी तरह की कोई परेशानी न झेलनी पड़ी। ये स्पेशल ट्रेनें पूरे देश में दिल्ली-पटना, दिल्ली- भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि प्रमुख स्थानों को कवर करेंगी। 

इस साल 31 अगस्त से गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हुआ त्योहारी सीजन 25 सिंतबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि और दुर्गा के साथ 24 अक्टूबर को दिवाली और फिर 31 अक्टूबर को छठ पूजा के साथ खत्म होगा। इस बार के त्योहारी सीजन में यात्रियों की ज्यादा भीड़ होने की संभावना है। क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से पिछले दो-तीन साल में यात्रियों की संख्या में कमी देखने को मिली थी। अब इनकी संख्या बढ़ गई जिसको ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है।

त्योहारी मौसम में यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रेल मंत्रालय ने कहा, 'भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे चला रहा है, ताकि त्योहारों के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ का प्रबंधन किया जा सके।' आधिकारिक बयान के अनुसार, मध्य रेलवे (Central Railway) ने सात जोड़ी विशेष ट्रेनों की 100 यात्राओं को अधिसूचित किया है।

किस जोन के लिए कितनी जोड़ी ट्रेनें?

इसके अलावा, पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) ने 9 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 128 यात्राओं को अधिसूचित किया है। पूर्वी तटीय रेलवे (Eastern Coastal Railway) ने 6 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 94 ट्रिप को अधिसूचित किया है, पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों के साथ 108 ट्रिप चलाएगा। वहीं, उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने 35 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 368 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 223 यात्राओं की जानकारी दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER