देश / आज से इंडियन रेलवे चला रहा है क्‍लोन ट्रेनें, वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ, 3AC होंगे सभी कोच

News18 : Sep 21, 2020, 06:25 AM
नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) आज यानी 21 सितंबर 2020 से यात्रियों की सुविधा के लिए देश के सबसे ज्‍यादा व्‍यस्‍त रूट्स पर 20 जोड़ी स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेन (Clone Trains) शुरू कर रहा है। ये क्‍लोन ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित (Fully Reserved) होंगी और पहले से तय समय पर चलेंगी। इन 3-एसी क्‍लोन ट्रेनों (3AC Trains) की रफ्तार मुख्‍य ट्रेन से ज्‍यादा होगी। साथ ही इनके स्‍टॉपेज भी मुख्‍य ट्रेन से कम (Limited Stoppages) होंगे। इससे दोनों ट्रेनें आखिरी स्‍टेशन पर करीब-करीब एक ही समय पर पहुंचेंगी। ये भी संभव है कि क्‍लोन ट्रेन मुख्‍य ट्रेन से पहले गंतव्‍य स्‍टेशन पर पहुंच जाए।


आखिरी मिनट पर ट्रेवल प्‍लान बनाने वालों को होगी सहूलियत

क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज ऑपरेशनल हॉल्ट्स या डिवीजनल हेडक्वार्टर्स तक सीमित होंगे। इसलिए सफर का समय घट जाएगा (Less Travel Time) और ये गंतव्य पर मुख्‍य ट्रेनों के मुकाबले पहले पहुंच सकती हैं। कोरोना प्रकोप (Coronavirus Crisis) के इस दौर में लोग केवल बहुत जरूरी होने पर ही ट्रेनों में सफर करेंगे। इसलिए इंडियन रेलवे यह सुनिश्चित करना चाहता है कि सबसे ज्‍यादा व्‍यस्‍त रूट्स (Busiest Routs) पर सफर करने वाले सभी यात्रियों को ट्रेन में जगह मिल जाए। इससे किसी इमरजेंसी में यात्रा कर रहे या आखिरी मिनट पर ट्रेवल प्लान बनाने वालों को काफी सहूलियत होगी।



व्‍यस्‍त रूट्स पर यात्रियों को वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ

रेलवे ने देश के जिन रूट्स पर वेटिंग लिस्‍ट लगातार लंबी होती रही है, उन पर कंफर्म टिकट देने के लिए ये क्‍लोन ट्रेनें शुरू कर रहा है। इससे व्‍यस्‍त रूट्स पर हर पैसेंजर को कंफर्म बर्थ (Confirm Berth) मिलना तय है। इसी के लिए भारतीय रेलवे क्‍लोन ट्रेनें चला रही है। आसान शब्‍दों में समझें तो मुख्‍य ट्रेन के जाने के कुछ समय बाद उसी रूट की दूसरी ट्रेन उसी प्‍लेटफॉर्म से जाएगी, जो वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को लेकर जाएगी। इससे वेटिंग टिकट वाले यात्री करीब-करीब उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे।


हमसफर और जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा किराया

रेल मंत्रालय ने बताया कि 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों को हमसफर रैक्‍स (Humsafar Rakes) का इस्‍तेमाल कर चलाया जाएगा। वहीं, 1 जोड़ी लखनऊ-दिल्‍ली क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन को जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस (Jan Shatabdi Express) की तरह चलाया जाएगा। हमसफर रैक का किराया (Fare) हमसफर ट्रेन के बराबर होगा। वहीं, जनशताब्‍दी रैक का किराया जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा। 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में 18 कोच और लखनऊ-दिल्‍ली क्लोन ट्रेन जोड़ी में 22 कोच होंगे। मंत्रालय के मुताबिक, क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन का एडवांस्‍ड रिजर्वेशन पीरियड (ARP) 10 दिन का होगा। इन क्‍लोन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 19 सितंबर से शुरू हो चुका है।


बिहार, यूपी समेत इन सभी राज्‍यों से चलेंगी स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेनें

क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन व अन्य स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्‍त (Additional Trains) होंगी। मंत्रालय की ओर से जारी समय सारिणी के मुताबिक, सहरसा समेत बिहार के 5 स्टेशनों से क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें सहरसा के साथ ही पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेंद्रनगर स्टेशन से चलेंगी। वहीं, 3 क्‍लोन ट्रेनें पंजाब के अमृतसर से शुरू होंगी। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से शुरू होकर दिल्‍ली आने वाली क्‍लोन ट्रेन सिर्फ दो स्‍टेशनों लखनऊ और मुरादाबाद स्‍टेशन पर ही रुकेगी। ये ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्‍ली, पंजाब, गुजरात, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍यों के बीच चलाई जाएंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER