Indian Railways / रेल मुसाफिरों के लिए बड़ी राहत, टिकट बुकिंग की चिंता खत्म! जानिए कैसे?

Zoom News : Feb 26, 2021, 10:06 AM
Indian Railways: कोरोनावायरस की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में  रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को लिए बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस फिर से शुरू कर दी है। 

UTS ऑन मोबाइल से टिकट बुकिंग फिर शुरू 

रेलवे स्टेशनों पर टिकटों के लिए बुकिंग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा न हो इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE app) के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। इंडियन रेलवे ने यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस (passenger train Service) शुरू करने को देखते हुए लिया है। 

मोबाइल से ही खरीद सकेंगे जनरल टिकट 

टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट (General ticket booking) ही मिल रहा है और कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करवाकर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं।

नॉन-सबअर्बन सेक्शन में भी जल्द होगी शुरुआत

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सर्विस शुरू करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं (unreserved train Tickets) को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है। अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।

कैसे बुक करें टिकट 

बता दें कि UTS ON MOBILE app एंड्रॉइड और आईफोन, दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा। आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है। 

ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल  

सबसे पहले Google PlayStore पर जाकर UTS ऐप को डाउनलोड करें। अब अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें। तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा। इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER