Pune / भारतीय विद्वान और श्रमिक मुक्ति दल के सह-संस्थापक गेल ओमवेट का निधन हो गया

Zoom News : Aug 26, 2021, 10:53 PM

शोधकर्ता, लेखक और बहुजन आंदोलन के बुद्धिजीवियों में से एक गेल ओमवेट का बुधवार को निधन हो गया। वह 81 वर्ष की थीं। डॉ ओमवेट एक अमेरिकी मूल की भारतीय छात्रा थीं, जिन्होंने दलित राजनीति, महिलाओं की लड़ाई और जाति विरोधी आंदोलन पर किताबें लिखी थीं। उन्होंने कई लोगों के आंदोलनों में भी भाग लिया, जिसमें केवल कोयना बांध के कारण विस्थापित हुए लोगों के अधिकार शामिल थे।

उन्होंने अपने पति और कार्यकर्ता भरत पाटनकर के साथ श्रमिक मुक्ति दल की सह-स्थापना की। दंपति की बेटी, दामाद और पोती यू.एस.


"डॉ गेल ओमवेट ने न केवल सामाजिक आंदोलनों, संतों के साहित्य, परंपराओं में एक शोधकर्ता के रूप में योगदान दिया, बल्कि महिलाओं, वंचित वर्गों के अधिकारों के लिए आंदोलनों में भी सक्रिय रूप से भाग लिया। वह एक विद्वान के रूप में बनी रहेंगी जो समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनीं, ”मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा।


यू.एस. के भीतर एक विश्वविद्यालय के विद्वान के रूप में, सुश्री ओमवेट वहां के संघर्ष-विरोधी आंदोलन का हिस्सा थीं। डॉक्टरेट की पढ़ाई के दौरान उन्होंने यहां के सामाजिक आंदोलनों का निरीक्षण करने के लिए भारत का दौरा किया और महात्मा फुले के कार्यों का अध्ययन किया। उनकी थीसिस "पश्चिमी भारत में गैर-ब्राह्मण आंदोलन" पर थी।


भारत में रहने का निश्चय करने के बाद, अनुभवी सामाजिक कार्यकर्ता इंदुताई पाटनकर के साथ उनके जुड़ाव ने उन्हें महिलाओं के संघर्षों का विश्लेषण और भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

ओमवेट ने 25 से अधिक किताबें लिखीं, जिनमें इन कोलोनियल सोसाइटी- नॉन-ब्राह्मण मूवमेंट इन वेस्टर्न इंडिया, सीकिंग बेगमपुरा, बौद्ध धर्म इन इंडिया, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, महात्मा फुले, दलित और लोकतांत्रिक क्रांति, जाति को समझना, हम जेल को तोड़ देंगे भारत में सामाजिक आंदोलन।


वह पुणे विश्वविद्यालय, समाजशास्त्र की शाखा में फुले-अंबेडकर की कुर्सी की शिखर थीं; एशियाई अध्ययन संस्थान, कोपेनहेगन में प्रोफेसर; नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय नई दिल्ली में दूसरों के बीच में।


अंतिम संस्कार गुरुवार को सांगली जिले के कासेगांव में किया जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER