Arunachal Pradesh / अरुणाचल के किशोर को चीन दिए थे बिजली के झटके, लात घूंसों से की पिटाई

Zoom News : Feb 01, 2022, 02:46 PM
Arunachal Pradesh | कुछ दिन पहले चीनी सेना द्वारा किडनैप किए गए अरुणाचल प्रदेश के किशोर को लेकर उसके पिता ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने उनके बेटे को बिजली के झटके दिए थे। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश से चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर अगवा किए गए भारतीय किशोर को उसके परिवार के साथ फिर से मिला दिया गया है। जिला उपायुक्त शाश्वत सौरभ ने बताया कि भारतीय सेना ने सोमवार शाम अपर सियांग जिले के तूतिंग में आयोजित एक समारोह में मिराम तोरान को उसके माता-पिता से मिला दिया। घर लौटने पर स्थानीय प्रशासन और पंचायत नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया।

चीनी सेना ने 27 जनवरी को वापस सौंपा था भारतीय नागरिक

17 वर्षीय मिराम को चीनी सेना ने 18 जनवरी को वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास लुंगटा जोर इलाके से कथित तौर पर किडनैप किया था। वह अपने दोस्त जॉनी येंग के साथ शिकार के लिए गया था। जॉनी येंग मौके से भागने में सफल रहा और उसने मामले की सूचना अधिकारियों को दी। चीनी सेना ने मिराम को 27 जनवरी को अंजाव जिले के किबिथू में वाचा-दमई संपर्क बिंदु पर भारतीय सेना को सौंप दिया, जहां उसे क्वारंटाइन किया गया और कानूनी औपचारिकताएं पूरी कीं।

चीन ने आंखों पर पट्टी बांधकर रखा

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मिराम के पिता ओपांग तोरान ने कहा कि उनका बेटा मानसिक रूप से थका हुआ था क्योंकि पूरी घटना ने उसे डरा दिया था। पिता ने आरोप लगाया कि एक सप्ताह से अधिक समय तक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हिरासत में रहने के दौरान उसे बांधकर रखा गया और आंखों पर पट्टी बांधी गई थी। उन्होंने बताया, "वह अभी भी सदमे में है। उसे पीठ में लात मारी गई थी और शुरू में एक हल्का बिजली का झटका दिया गया था। उसे ज्यादातर समय आंखों पर पट्टी बांधकर रखा गया था और कैद के दौरान उसके हाथ बंधे हुए थे। उन्होंने उसे तभी खोला जब खाने का समय होता था। लेकिन, उन्होंने उसे पर्याप्त भोजन मुहैया कराया।"

पहले भी भारतीय नागरिकों को किडनैप कर चुका है चीन

19 जनवरी को ट्विटर पर किशोर के अपहरण की जानकारी साझा करने वाले अरुणाचल पूर्व निर्वाचन क्षेत्र के भाजपा सांसद तपीर गाओ ने कहा, "मीरम का जिदो के ग्रामीणों, अधिकारियों और पंचायत नेताओं द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया।" सितंबर 2020 में, पीएलए ने कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले के पांच लड़कों को लगभग एक सप्ताह बाद रिहा करने से पहले पकड़ लिया था, वह भी अंजॉ जिले में एक सीमा बिंदु पर पकड़ा था। अरुणाचल प्रदेश चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER