Afghanistan / भारतीय-अफगान शरणार्थियों को काबुली से सुरक्षित वापस लाया गया

Zoom News : Aug 23, 2021, 12:25 AM

भारत ने रविवार को लगभग 540 लोगों को निकाला, जैसे कि उसके 475 नागरिक, जो विशेष स्थानों से 4 उड़ानों में अफगानिस्तान में थे, क्योंकि काबुल हवाई अड्डे पर स्थिति और बिगड़ने के बाद अधिकारियों ने सभी निवासियों को वापस लाने के प्रयासों में तेजी लाई।

87 भारतीयों और नेपाली निवासियों के एक जनरल को रविवार सुबह ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे से एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान में दिल्ली लाया गया था। उन्हें शनिवार को भारतीय वायु सेना (IAF) के C-130 हरक्यूलिस विमान में काबुल से दुशांबे ले जाया गया था।

अन्य 168 लोग, जैसे 107 भारतीय और 23 अफगान सिख और हिंदू, काबुल से सी-17 भारी विमान में उड़ाए गए थे और रविवार के बाद हिंडन एयरबेस पहुंचे।

अफगान सांसद अनारकली होनारयार और नरेंद्र सिंह खालसा और उनके परिवार में विभिन्न सिख और हिंदू थे। तालिबान द्वारा शनिवार को 70 से अधिक अफगान सिखों और हिंदुओं को इस क्षेत्र में प्रवेश करने से रोकने के बाद उन्हें वैश्विक बलों के माध्यम से काबुल हवाई अड्डे में ले जाया गया था।

अन्य 281 भारतीय, जिनमें से अधिकांश पश्चिमी देशों की कंपनियों के कर्मचारी थे, जो अफगानिस्तान में सक्रिय थे, को विशेष उड़ानों से दोहा से दिल्ली लाया गया था। इन भारतीयों को पिछले कुछ दिनों में अमेरिका और नाटो की उड़ानों से कतर के लिए रवाना किया गया था।

प्रवृत्तियों से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अफगानिस्तान में रहने वाले भारतीयों के लिए कोई अद्वितीय आंकड़े नहीं थे, हालांकि लक्षण यह थे कि यह संख्या कम होगी। प्रयास अभी भी सीधे उन सभी भारतीयों को चेक-इन करने के लिए हैं जो अभी भी युद्धग्रस्त देश के भीतर हैं और उन्हें सिखों और हिंदुओं जैसे अफगान नागरिकों के साथ जितनी जल्दी हो सके निकालने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER