India vs Pakistan / एशिया कप में भारत-पाकिस्तान की टक्कर 3 बार होगी? जानिए कैसे

Zoom News : Jun 15, 2023, 09:17 PM
India vs Pakistan: क्रिकेट फैंस को लंबे समय से जिस चीज का इंतजार था वो खत्म हो गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एशिया कप-2023 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. ये टूर्नामेंट 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. इसी के साथ फैंस को जो भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का इंतजार रहता है वो भी खत्म हो जाएगा.ये दोनों टीमें या तो आईसीसी टूर्नामेंट्स में टकराती हैं या फिर एशिया कप में. एशिया कप में दोनों ही टीमें काफी मजबूत टीमों के तौर पर उतरेंगी.लेकिन इस एशिया कप में दोनों टीमों के बीच तीन मैच खेले जा सकते हैं.

एशिया कप का फॉर्मेट देखा जाए तो इसमें हिस्सा लेने वाली छह टीमों को दो-दो ग्रुप में बांटा जाएगा. कुल 13 मैच खेले जाएंगे जिसमें से चार मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे और नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे.

इस तरह हो सकते हैं 3 मैच

भारत और पाकिस्तान का इस एशिया कप में भिड़ना लगभग तय है. पीसीबी ने हालांकि पूरा कार्यक्रम जारी नहीं किया है और सिर्फ तारीखें बताई हैं.अगर भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा जाता है तो फिर इन दोनों टीमों का मैच होना तय है. लीग राउंड के बाद हर ग्रुप से दो टीमें सुपर-4 स्टेज में जाएंगी और इस स्टेज की टॉप-2 टीमें फाइनल खेलेंगी.अगर भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही ग्रुप में रहेंगी तो एक मैच लीग राउंड में हो जाएगा. इसके बाद अगर दोनों टीमें सुपर-4 में आती हैं तो फिर दोनों टीमों एक बार फिर भिड़ेंगी.

पिछले एशिया कप के कार्यक्रम के मुताबिक सुपर-4 में पहुंचने वाली टीम हर टीम से मैच खलेती है. यानी अगर भारत और पाकिस्तान सुपर-4 में आती हैं तो फिर एक मुकाबला यहां तय है. इसके बाद अगर ये दोनों टीमें सुपर-4 में टॉप-2 में रहती हैं तो फाइनल में पहुंचेगी और इस तरह से इस एशिया कप में ये टीमें तीसरा बार भिड़ेंगी.

भारत चाहेगा जीत

पिछली बार भारत एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंच सका था. ये टीम सुपर-4 से ही बाहर हो गई थी. इस बार टीम इंडिया हर हाल में ये एशिया कप अपने नाम करना चाहेगी. इस एशिया कप से भारत और बाकी की सभी टीमें इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारी करेंगी. वहीं पाकिस्तान पिछले साल की कसर पूरी करना चाहेगा. पिछले साल बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन श्रीलंका से मात खा गई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER