Health / कीड़े का काटना हो सकता है खतरनाक, इन 4 तरीकों से तुरंत मिलेगा आराम

AajTak : Sep 23, 2020, 09:13 AM
Delhi: कीड़ों के काटने से आमतौर पर खुजली, जलन या सूजन होती है। हालांकि कभी-कभी इनका काटना या डंक मारना खतरनाक भी हो जाता है और हमें तुरंत इलाज की जरूरत महसूस होती है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं की कीड़े-मकोड़े के काटने पर तुरंत राहत के लिए कौन से उपचार किए जा सकते हैं। साबुन-पानी से करें साफ- कीड़े के काटने पर बहुत तेज जलन होती है। कीड़े के काटने वाली जगह को साबुन और पानी से धोएं। इससे जलन में कमी आएगी। इसके बाद कैलामाइन लोशन या जलन कम करने वाली क्रीम लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

बर्फ का टुकड़ा लगाएं- कीड़े के काटने वाली जगह पर बर्फ लगाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और जलन तुरंत खत्म हो जाएगी। बर्फ मलने से कीड़े के काटने से होने वाली सूजन भी चली जाती है।

एसेंशियल ऑयल लगाएं- कीड़े के काटने वाली जगह एसेंशियल ऑयल लगाएं। एसेंशियल ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कीड़े के काटने से होने वाली एलर्जी से बचाते हैं।

एलोवेरा और शहद फायदेमंद- कीड़े के डंक मारने पर एंटी इंफ्लेमेटरी वाली चीजें लगाने पर तुरंत आराम मिलता है। एलोवेरा जलन को तुरंत कम करता है और इंफेक्शन से बचाता है। इसके अलावा शहद लगाने से भी दर्द से तुरंत आराम मिलता है।


 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER