Viral News / दोस्तो के साथ इंटर्न ने शेयर की ऐसी सेल्फी, जेल के 600 से ज्यादा ताले बदलने पड़े

Zoom News : Mar 05, 2021, 07:56 AM
Germany: जब कोई भी व्यक्ति अपने जीवन का पहला काम शुरू करता है, तो उसकी कोशिश होती है कि वह अपने नियोक्ता की नजर में एक अच्छी छवि का निर्माण करे। लेकिन जर्मनी में एक इंटर्न ने जो किया उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। उनकी एक गलती से उन्हें घर मिल गया और इंटर्नशिप को भी तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया। 

वास्तव में, जर्मनी के बर्लिन-ब्रैंडेनबर्ग महानगरीय क्षेत्र में जेवीए हीडिंग जेल में युवक को इंटर्नशिप मिली। युवक के दोस्त उसे नई नौकरी के बारे में जानना चाहते थे। युवक अपने दोस्तों को दिखाना चाहता था कि उसकी नई नौकरी कितनी शानदार है। यह दिखाने के लिए, युवक ने कथित तौर पर जेल के अंदर अपनी एक फोटो ली और अपने दोस्तों को भेज दी। उस तस्वीर में जेल की चाबियों का एक पूरा गुच्छा भी था।

व्हाट्सएप के जरिए उसने दोस्तों को जो तस्वीर भेजी, उसमें वह जेल की सबसे अहम चाबी पकड़े हुए था। इसमें चाबी भी थी जो सभी कोशिकाओं और वहां के दरवाजों को बंद करने के लिए उपयोग की जाती थी। चाबियों की तस्वीर सार्वजनिक होने के बाद जेल प्रशासन सकते में आ गया क्योंकि उस जेल में 657 कैदी बंद थे। वे चाबी की तस्वीर के जरिए नकली चाबी बनाकर जेल से भाग सकते थे।

हालांकि अधिकारियों ने जांच में पाया कि इंटर्न के इरादे गलत नहीं थे, लेकिन इससे जेल की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इसलिए, प्रशासन को जेल के सभी 600 तालों को बदलने के लिए मजबूर किया गया था। घटना की सूचना न्यायिक अधिकारियों को गुरुवार को दी गई। जेल के प्रवक्ता सेबेस्टियन ब्रूक्स ने कहा कि सेल और सभी दरवाजों के ताले बदल दिए गए हैं।पुरानी सुरक्षा प्रणाली को बदलने के अलावा, पुरानी चाबियाँ भी पूरी तरह से नष्ट हो गईं। हालांकि इसकी लागत पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि सिस्टम को बदलने के लिए जेल प्रशासन को 44 लाख रुपये से अधिक खर्च करने पड़े। प्रवक्ता ब्रूक्स ने कहा कि यह लागत प्रशिक्षु से वसूल की जा सकती है। "इंटर्न प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया था और उनकी इंटर्नशिप भी समाप्त कर दी गई थी," उन्होंने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER