डाकघर मासिक आय योजना / पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, पैसे की नहीं होगी दिक्कत

AajTak : May 06, 2020, 05:38 PM
दिल्ली: अगर आप जरूरी खर्च के लिए हर महीने निश्चित रकम चाहते हैं तो आपके लिए डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) एक बेहतर विकल्प हो सकता है।सबसे अहम बात ये है कि इस योजना में आपकी पूंजी सुरक्षित रहती है। इसके साथ ही फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले बेहतर रिटर्न भी मिलता है। आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।।     

अगर आपको POMIS स्कीम से एक निश्चित मासिक आय चाहिए तो इसके लिए हर महीने न्यूनतम 1500 रुपये के निवेश से शुरुआत करनी होगी। POMIS अकाउंट को पर्सनल और जॉइंट (अधिकतम तीन वयस्क धारक) रूप से खोल सकते हैं।

पर्सनल अकाउंट में निवेश की अधिकतम राशि सीमा 5 लाख रुपये तक है जबकि जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।  यहां बता दें कि डाकघर मासिक आय योजना निवेश या मैच्योरिटी राशि पर कोई टैक्सछूट नहीं है।

योजना की खास बात ये है कि 10 वर्ष या उससे अधिक आयु का नाबालिग भी जुड़ सकता है लेकिन 18 साल की होने पर उसे अपने माइनर अकाउंट को एडल्ट अकाउंट में बदलने होगा। खाता खोलने की तारीख से योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष (60 महीने) है। 

मैच्योरिटी अवधि (5 वर्ष) से पहले पैसे निकालने पर जुर्माना देना होगा। खाता खोलने के 1 से 3 साल के बीच पैसे निकालने पर जमा राशि का 2% जुर्माने के रूप में काटा जाता है।

इसी तरह, 3 से 5 साल के बीच समय से पहले पैसे निकालने पर जमा राशि का 1% जुर्माने के रूप में काटा जाता है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए कुछ डॉक्युमेंट की भी जरूरत पड़ेगी।

इस डॉक्युमेंट में सरकार द्वारा जारी आईडी जैसे पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस/ आधार शामिल है। इसके अलावा निवास प्रमाणपत्र और पासपोर्ट साइज का फोटो भी देना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER