IPL 2020 / 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच UAE में खेला जाएगा आईपीएल 2020- ये पांच बातें जानना बेहद जरूरी

Live Hindustan : Jul 24, 2020, 05:41 PM
IPL2020: भारतीय क्रिकेट फैन्स का इंतजार खत्म हो हो गया है। कोविड-19 महामारी के चलते 29 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था। आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने इसकी पुष्टि कर दी है कि इस साल आईपीएल 19 सितंबर से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा और फाइनल मैच 8 नवंबर को खेला जाना है। अभी तक आईपीएल 2020 के शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई है। आने वाले कुछ दिनों में आईपीएल शेड्यूल की भी घोषणा कर दी जाएगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने (बीसीसीआई) सरकार से यूएई में आईपीएल के आयोजन की इजाजत मांगी है। आईपीएल 2020 को लेकर पांच ऐसी बातें हैं, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।


इस कैरेबियाई क्रिकेटर को लगता है कि आर्चर फ्यूचर के 'स्टोक्स' होंगे

1- कैसा हो सकता है शेड्यूल- आईपीएल 51 दिन में खेला जाएगा, इसका मतलब शेड्यूल छोटा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, डबल हेडर्स (एक दिन में दो मैच) मैच कम ही होंगे। सात हफ्ते तक टूर्नामेंट चलने से पांच दिन दो मैचों के आयोजन के पुराने शेड्यूल पर टिका जा सकता है। आपको बता दें कि 29 मार्च से जो आईपीएल खेला जाना था, उसका शेड्यूल भी घोषित किया जा चुका था।

2- यूएई में कितने मैदानों पर होंगे मैच- यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं, जो दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान हैं। माना जा रहा है आईपीएल के सभी मैच इन तीन मैदानों पर ही खेले जाएंगे। इसके अलावा एसओपी तैयार की जा रही है और उसके मुताबिक यूएई बोर्ड से बात की जाएगी।

3- क्या दर्शक स्टेडियम में जा सकेंगे- बीसीसीआई यह फैसला यूएई सरकार पर छोड़ रहा है। इसका मतलब अगर यूएई सरकार इजाजत देती है तो दर्शक मैदान में जाकर लाइव मैच का मजा ले सकेंगे, हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों को कड़ाई से पालन होगा।

4- फ्रेंचाइजी टीमें कब पहुंचेंगी- हर टीम को प्रैक्टिस के लिए एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी टीमें 20 अगस्त तक वेन्यू पर पहुंच जाएंगी। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी टीम को अपने प्लान के बारे में जानकारी दे दी है और वो भी यूएई पहुंचने की प्लानिंग शुरू कर चुकी हैं।

5- आईसीसी अकैडमी किराए पर लेगा बीसीसीआई- बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी अकैडमी का मैदान किराए पर लेगा। आईसीसी अकैडमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, 6 इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग एरिया है, जिसमें फिजियोथेरेपी और मेडिकल सेंटर भी हैं। दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के मुताबिक अगर लोग अपनी कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER