IPL 2021 / शुरू होने से पहले ही विवादों में आईपीएल 2021, इन तीन फ्रैंचाइजियों ने लगाए भेदभाव के आरोप

Zoom News : Feb 28, 2021, 10:40 PM
IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन शुरू होने से पहले अपने साथ विवाद लेकर आ रहा है। तीन फ्रैंचाइजियों ने आयोजन स्थल पर कड़ा एतराज जताया है। खबर तो यहां तक है कि लिखित में शिकायत भी दर्ज करवा दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कोरोना काल में बीसीसीआई ने लीग मुकाबलों के लिए पहले मुंबई-पुणे का चुनाव किया था जबकि प्लेऑफ के लिए अहमदाबाद का चयन तय था, लेकिन अब दो की बजाय मुकाबले पांच से छह शहरों में आयोजित कराए जाने की चर्चा है।

क्रिकबज में छपी खबर के अनुसार राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने मुकाबलों के लिए चुने गए छह शहरों पर कड़ा एतराज जताया है। बीसीसीआई के सीईओ हेमंग अमीन से इस बारे में बातचीत भी शुरू की जा चुकी है। तीनों फ्रैंचाइजियों ने लिखित शिकायत की है।

किस बात पर शुरू हुआ पूरा विवाद?

महाराष्ट्र समेत देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों से बीसीसीआई ने अपने दूसरे प्लान पर काम शुरू किया, जिसमें उसने चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली और बंगलूरू का नाम फाइनल कर लिया है। कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार बाद में मुंबई को छठे आयोजन स्थल के रूप में चुना जा सकता है। यही बात अन्य तीन फ्रैंचाइजी को खटक रही है, जिनके स्थानीय मैदान पर इस साल कोई मुकाबले नहीं खेले जाएंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स में से किसी एक से जुड़े अधिकारी का कहना है कि, 'इस व्यवस्था से ये तीन फ्रैंचाइजी बुरी तरह प्रभावित होगी। टूर्नामेंट के प्लेऑफ तक वही टीम पहुंच पाती है, जो अपने घरेलू मैदान में अच्छा प्रदर्शन करती है। अनुकूल परिस्थितियों और अभ्यस्त पिच पर पांच से छह मुकाबले जीतना आसान होता है। ऐसे में आरसीबी, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस को अतिरिक्त फायदा मिलेगा। या तो फिर सारे मुकाबले किसी तटस्थ स्थान पर आयोजित किए जाए, जिससे मुकाबले बराबरी के हो।'

अजहरुद्दीन ने की हैदराबाद को शामिल करने की अपील

इस बीच हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने भी आईपीएल 2021 की मेजबानी के लिए अपना दावा ठोका है। संघ के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का मानना है कि उनका शहर पूरी सतर्कता के साथ आयोजन के लिए तैयार है। अजहर ने ट्वीट किया, 'मैं केटी रामाराव की अपील का पुरजोर समर्थन करता हूं। हैदराबाद पूरी तरह बीसीसीआई के नियमों और दिशा-निर्देशों के मुताबिक बायो-सिक्योर बबल में आईपीएल का आयोजन कराने में सक्षम है।

दरअसल, आज दिन की शुरुआत में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव ने बीसीसीआई और आईपीएल के अधिकारियों से हैदराबाद को आयोजन स्थल के रूप में शामिल करने की अपील की थी। राव ने भी ट्वीट किया था, 'हमारे नियमों की वजह से ही कोरोना के मामले हैदराबाद में देश के अन्य मेट्रो शहरों के मुकाबले बेहद कम है। हम विश्वास दिलाते हैं कि आईपीएल के मुकाबलों के दौरान सरकार हर संभव मदद करेगी।'

क्या होगा BCCI का अगला कदम?

बीसीसीआई ने इन टीमों को समझाने की कोशिश की कि महामारी की स्थिति में मुकाबले सभी आठ फ्रैंचाइजी के शहरों में करवाना असंभव है। बोर्ड की ओर ये यूएई में हुए बीते सीजन का भी उदाहरण दिया गया। कहा गया कि पिछली बार भी तो मुकाबले घर से दूर ही हुए थे, लेकिन इन फ्रेंचाइजी ने तर्क दिया है कि यूएई के मैदान हर टीम के लिए नए थे। सभी टीमों ने कुछ-एक मुकाबले ही अपने तथाकथित होम ग्राउंड पर खेले। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी से कहा है कि वह महीने के अंत तक आयोजन स्थलों की घोषणा करेगा। फ्रेंचाइजी अगले सप्ताह की शुरुआत में एक औपचारिक बैठक की उम्मीद कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER