IPL 2022 / पिछले साल फाइनल खेलने वाली टीमें आठवें और नौवें पायदान पर, जानें प्लेऑफ की चारों टीमों का हाल

Zoom News : Apr 27, 2022, 04:25 PM
आईपीएल 2022 का आधा सीजन हो चुका है और अब प्लेऑफ के समीकरण साफ होते दिख रहे हैं। गुजरात और हैदराबाद इस सीजन की सबसे मजबूत टीम बनकर उभरी हैं और इन दोनों टीमों का प्लेऑफ खेलना लगभग तय हो चुका है। राजस्थान तीसरे स्थान की प्रबल दावेदार है। चौथे स्थान के लिए लखनऊ और आरसीबी के बीच जंग है। वहीं पिछले साल फाइनल खेलने वाली चेन्नई और कोलकाता की टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी हैं। वहीं, 2021 में प्लेऑफ में पहुंचने वाली बाकी दोनों टीमों की स्थिति भी अच्छी नहीं है।

दिल्ली ने पिछले साल लीग मैच में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया था और अंक तालिका में सबसे ऊपर थी। इस साल यह टीम सातवें स्थान पर है। दिल्ली के लिए प्लेऑफ की राह बहुत मुश्किल हो चुकी है। आरसीबी पिछले साल प्लेऑफ खेलने वाली चौथी टीम थी। इस साल इस टीम ने शानदार शुरुआत की थी और प्लेऑफ की रेस में काफी आगे थी, लेकिन लगातार दो हार के बाद आरसीबी जीत की पटरी से उतर चुकी है। फिलहाल यह टीम पांचवें स्थान पर है और टॉप चार में जगह बनाने के लिए आरसीबी को आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

पिछले साल आखिरी दो स्थान पर थी हैदराबाद और राजस्थान

इस साल दो नई टीमों (लखनऊ और गुजरात) के अलावा हैदराबाद और राजस्थान ही प्लेऑफ में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं। ये दोनों टीमें अब तक सिर्फ दो मैच हारी हैं। पिछले साल ये दोनों टीमें आखिरी दो स्थानों पर थीं। हैदराबाद 14 में से सिर्फ तीन मैच जीत पाई थी और आखिरी स्थान पर रही थी। वहीं, राजस्थान पांच मैच जीतकर सातवें स्थान पर रही थी। इस सीजन दोनों टीमों में बेहतरीन पलटवार किया है। 

मुंबई की टीम पिछले साल नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई थी, लेकिन इस सीजन यह टीम एक मैच नहीं जीत पाई है। वहीं, पंजाब की हालत जस की तस बनी हुई है। पिछले साल भी यह टीम छठे नंबर पर थी और इस साल भी छठे नंबर पर बनी हुई है। 

ऑक्शन में बनाई संतुलित टीम

पिछले साल हैदराबाद की बल्लेबाजी बहुत ही साधारण रही थी। वहीं, राजस्थान की टीम गेंद और बल्ले दोनों के साथ फ्लॉप रही थी। इस साल मेगा ऑक्शन से पहले राजस्थान ने कप्तान संजू के अलावा जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया था। टीम की बल्लेबाजी इन्हीं खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द रही और मेगा ऑक्शन में चार बेहतरीन गेंदबाज खरीदे। पहले अश्विन और चहल को अपने साथ जोड़ा फिर बोल्ट और कृष्णा की जोड़ी खरीदकर मजबूत गेंदबाजी तैयार की। इसी वजह से यह टीम जीत रही है। 

हैदराबाद के बल्लेबाजों ने पिछले सीजन निराश किया था और इस बार हैदराबाद ने कप्तान विलियम्सन के अलावा अब्दुल समद और उमरान मलिक को रिटेन किया था। इसके बाद मेगा ऑक्शन में बेहतरीन गेंदबाजों को अपनी टीम में शामिल किया। हैदराबाद की गेंदबाजी में विविधता है। यही उनकी सफलता का बड़ा कारण है। राशिद के जाने पर टीम ने तेज गेंदबाजी मजबूत की और उसका फायदा दिख रहा है। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी सनराइजर्स ने आक्रामक खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा। अब ये खिलाड़ी भी रन बना रहे हैं। 

बड़े नामों की बजाय अच्छी टीम पर दिया जोर 

दोनों टीमों ने इस ऑक्शन में भारत या विदेश के बड़े नामों की बजाय अच्छी टीम बनाने पर ध्यान दिया। अश्विन चहल जैसे खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर होने की कगार पर थे, लेकिन दोनों इस आईपीएल में चमके हैं। बोल्ट को बुमराह के सामने वो तवज्जो नहीं मिलती थी, अब राजस्थान के लिए वो कमाल कर रहे हैं। वहीं, कृष्णा ने कोलकाता के लिए भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन मलिंगा ने उनका प्रदर्शन और निखारा है। दोनों टीमों में बहुत बड़े नाम नहीं हैं, लेकिन टी20 के वो खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें किसी दूसरे खिलाड़ी की वजह से वो पहचान नहीं मिल पा रही थी, जिसके वो हकदार थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER