IPL 2023 / आईपीएल हो रहा है आज से शुरू; आईपीएल 16 में क्या है खास, यहां जानें सबकुछ

Zoom News : Mar 31, 2023, 10:58 AM
IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को आमतौर पर इंडिया का त्यौहार भी कहा जाता है। इस टी20 लीग जितनी धूम शायद ही कहीं देखने को मिलती हो। इस लीग का आगाज 2008 में हुआ था और आज मौका है इसके 16वें सीजन का। 31 मार्च 2023 से आगाज होने जा रहा है इस धुआंधार लीग का जहां पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स की टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियन में भिड़ेंगी। इस बार की लीग कई मायनों में खास है। कुछ चीजें ऐसी हैं जो पहली बार होंगी। वहीं लीग के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एमएस धोनी की यह आखिरी लीग भी हो सकती है। ऐसे ही कई बिंदु हैं जिनके लिहाज से यह सीजन खास होने वाला है।

कोरोना के कारण 2019 के बाद से यह सीजन काफी बाधाओं में खेला जा रहा था। 2020 में यूएई में सितंबर-अक्टूबर में टूर्नामेंट खेला गया तो 2021 में बीच में ही इसे रोक दिया गया था। इसके बाद 2022 में भारत में टूर्नामेंट तो हुआ लेकिन इसका आयोजन लीग स्टेज में सिर्फ मुंबई में हुआ। जबकि फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस बार 4 साल और तीन सीजन के बाद एक बार फिर से आईपीएल अपने पुराने रंग में लौट आया है। होम अवे फॉर्मेट में आईपीएल की वापसी हो गई है। इस सीजन में 70 लीग मैच खेले जाएंगे। जबकि फाइनल मुकाबला 28 मई को होगा।

क्या है IPL 16 में खास?

आईपीएल के 16वें संस्करण में कई खास बातें नजर आने वाली हैं। इस सीजन में कुछ नियम कायदे ऐसे होंगे जो इससे पहले कभी नहीं लागू हुए। इसके अलावा होम-अवे फॉर्मेट में इसकी वापसी भी एक खास बिंदू है। इतना ही नहीं पिछले साल पहली बार में ही चैंपियन बनी हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली गुजरात टाइटंस की इस बार असल परीक्षा होगी। वहीं लीग के सबसे अनुभवी और आइकन प्लेयर एमएस धोनी का भी यह आखिरी सीजन हो सकता है। ऐसे ही कई बिंदू हैं जो इस सीजन के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल

इस सीजन में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू किया जा रहा है। इसके तहत दोनों टीमों अपने 4 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों को स्टैंडबाय पर रखेंगी। इसके तहक किसी भी एक प्लेयर को रिप्लेस किया जा सकता है। आपको बता दें भारतीय खिलाड़ियों पर इस नियम की कोई कंडीशन नहीं है। लेकिन विदेशी खिलाड़ियों पर यह तब ही लागू होगा जब टीमें अपनी प्लेइंग 11 में चार से कम विदेशी खिलाड़ियों को खिलाएंगी।

टॉस के बाद प्लेइंग 11

एक और नया नियम जो इस सीजन में दिखेगा वो होगा टॉस के बाद प्लेइंग 11 चुनने का। इससे पहले कप्तान एक शीट लेकर जाते थे जिसमें प्लेइंग 11 तय होती थी और टॉस के वक्त वो बतानी होती थी। पर अब नए नियम के मुताबिक टॉस के वक्त कप्तान दो शीट लेकर जा सकते हैं जिसमें टॉस के दोनों पहलूओं के हिसाब से टीम हो सकती है। यानी कप्तानों के पास च्वाइस होगी अब कि पहले गेंदबाजी करने में और पहले बल्लेबाजी करने में क्या-क्या टीमें हो सकती हैं।

DRS में बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि आईपील में प्रत्येक टीम के पास एक पारी में दो-दो डीआरएस होते हैं। इसका प्रयोग अभी तक पगबाधा, कैच आउट वगैरह के लिए किया जाता था। यानी अंपायर के फैसले का विरोध आउट देने या ना देने पर डीआरएस के जरिए होता था। पर अब नो बॉल या वाइड बॉल देने पर भी डीआरएस का प्रयोग किया जा सकता है।

एमएस धोनी पर होंगी नजरें

यह तो बात नियमों की हुई पर इस बार एमएस धोनी के ऊपर सभी की नजरें टिकी होंगी। पिछले सीजनों में वह कहते आए हैं कि वह अपना आखिरी मुकाबला चेन्नई के चेपॉक में ही खेलना चाहते हैं। ऐसा इस बार हो रहा है और धोनी की उम्र भी बढ़ती जा रही है। वह दुनियाभर में कहीं भी क्रिकेट नहीं खेलते हैं ऐसे में इस बार चेन्नई के फैंस के सामने वह आईपीएल को अलविदा कह सकते हैं।

पहल बार कप्तानी करेंगे यह खिलाड़ी

आईपीएल 2023 की एक और खासियत है कि नितीश राणा जिन्हें श्रेयस अय्यर की जगह टीम का नया कप्तान बनाया गया, वो पहली बार अगुआई करते नजर आ सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में इससे पहले कभी भी कप्तानी नहीं की है। वहीं रोहित शर्मा भी कुछ मैचों से बाहर रहे सकते हैं। ऐसे में मुंबई इंडियंस के लिए सूर्यकुमार यादव को टीम की कमान संभालते हुए पहली बार देखा जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER